News hindi tv

Credit Card से पेमेंट करते समय फेल हो जाए ट्रांजैक्शन और कट जाएं पैसे, तो तुरंत करें ये काम

Credit Card  : देश में क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसकी वजह है कि हमारे पास पैसे न होते हुए भी हम पेमेंट कर सकते हैं। तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड यूज करते समय हमें कुछ बातों का जरुर पता होना चाहिए। आज हम क्रेडिट कार्ड से ही जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हर यूजर को जरुर जान लेना चाहिए। इस खबर में बताएंगे कि अगर जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं और ट्रांजैक्शन फेल हो जाए तो हमें क्या करना चाहिए।
 | 
Credit Card से पेमेंट करते समय फेल हो जाए ट्रांजैक्शन और कट जाएं पैसे, तो तुरंत करें ये काम

NEWS HINDI TV, DELHI: Credit Card Transaction- क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में तेजी देखने को मिली है। दरअसल, अब अगर पर्स में पैसे नहीं हैं पर क्रेडिट कार्ड है तब भी हम आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं। देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जोर-शोर से हो रहा है। ऐसे में कई बार क्रेडिट कार्ड( What to do if credit card transaction fails ) का ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, लेकिन पैसे कटने का मैसेज भी आ गया है तो अब आपको क्या करना चाहिए।

जांच करें कि पैसे कटे हैं या नहीं-


आपको पहले इस बात की पुष्टि करनी चाहिए कि आपके अकाउंट से पैसे कटे हैं या नहीं। इसके लिए आप मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग( online banking ) से स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। इसमें आपको देखना है कि आपका फेल्ड ट्रांजैक्शन शो हो रहा है। ट्रांजेक्शन डीटेल्स( credit card Transaction Details ) नोट करें। इसमें ट्रांजेक्शन की तारीख, अमाउंट और मर्चेंट का नाम शो होगा।

हेल्प डेस्क पर कॉल कर दें जानकारी-


अगर आपके पैसे कट जाते हैं तो आपको इसके बाद मर्चेंट से कॉन्टैक्ट करना चाहिए। इसके लिए आपको हेल्प डेस्क पर कॉल करना होगा। यहां आपको अपनी स्थिति के बारे में बताना होगा। इसके अलावा आपको ट्रांजेक्शन की डिटेल्स देनी होगी।


यह सब जानकारी देने के बाद अगर कोई गड़बड़ होती है तो हेल्प डेस्क( credit card help desk ) आपकी मदद करेगा। अगर ट्रांजेक्शन नहीं होता है तो वह रिफंड या फिर दोबारा सर्विस प्रोवाइड करने का ऑप्शन देगा।


पैसे कटने की स्टेटमेंट समेत सब प्रूफ रखें-


ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप जो भी उसके लिए कार्य कर रहे हैं उन सभी का आपको रिकॉर्ड रखना चाहिए। अगर आप मर्चेंट से ईमेल, चैट लॉग या फिर फोन पर बात करते हैं तो उन्हें रिकॉर्ड रखें। इसके अलावा आपके पैसे कटने की स्टेटमेंट कॉपी को भी संभाल कर रखना चाहिए। यह सभी रिकॉर्ड जरूरत के समय पर काम आएगी।


डिज्प्यूट क्लेम करें-


अगर मर्चेंट से बात करने पर भी कोई हल नहीं निकलता है तो आपको डिज्प्यूट क्लेम करना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक के कस्टमर सर्विस से बात करनी होगी। डिज्प्यूट क्लेम करते वक्त आप सारे प्रूफ, ट्रांजेक्शन डिटेल और बाकी रिकॉर्ड को अटैच करें। इसके बाद बैंक इस पर कार्रवाई शुरू कर देगी। आप चाहें तो इस संबंध में बैंक में जाकर भी बात कर सकते हैं।

फॉलो अप करें-


डिज्प्यूट क्लेम करने के बाद आपको समय समय पर फॉलो अप करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि मामला अटक जाए।