News hindi tv

LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 54 लाख रुपये, हर महिने जमा कराने होगें बस इतने रुपये

LIC Scheme: आज हम आपको बताने जा रहे हैं एलआइसी की एक ऐसी योजना के बारे में जिसमें आपको 54 लाख रुपये मिलेंगे। आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको बचत के साथ-साथ इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलती है। और इसके लिए आपको हर महिने बस इतने रुपये देने पडते हैं। चलिए नीचे खबर में जान लेते हैं इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी.
 | 
LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 54 लाख रुपये, हर महिने जमा कराने होगें बस इतने रुपये

NEWS HINDI TV, DELHI : देश की सबसे बीमा कंपनी एलआईसी यानी लाइफ इश्योरेंस कॉरपोरेशन ( Life Insurance Corporation ) की ओर से कई बीमा योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें लोगों को बीमा के साथ-साथ निवेश करने का मौका मिलता है। ऐसी ही एक स्कीम है एलआईसी जीवन लाभ ( LIC Jeevan Labh )। इसमें पॉलिसी धारकों को बचत के साथ- साथ इंश्योरेंस की सुरक्षा भी मिलती है।

क्या है LIC Jeevan Labh?


एलाआईसी जीवन लाभ एक लिमिडेट प्रीमियम पे, नॉन-लिंक्ड, मुनाफे के साथ आने वाला एक एंडोमेंट ( Endowment ) प्लान है। इसमें बचत के साथ सुरक्षा का फायदा मिलता है। इस प्लान की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की अचानक मृत्यु होने की स्थिति और अगर पॉलिसी मैच्योर होने तक पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो कंपनी की ओर से परिवार को लंप सम अमाउंट दिया जाता है। इसके साथ इसमें लोन की सुविधा भी दी जाती है।

क्या हैं LIC Jeevan Labh के फायदे?


एलआईसी( LIC Schemes ) जीवन लाभ का सबसे बड़ा फायदा डेथ बेनिफिट है। प्लान की अवधि के दौरान अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके आश्रितों को वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना का भुगतान किया जाता है और डेथ बेनिफिट कभी भी अब तक जमा किए प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। हालांकि, इसके लिए पॉलिसी का प्रीमियम समय पर भरा होना चाहिए।


इसके अलावा मैच्योरिटी( LIC maturity period ) तक अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है। बेसिक सम एश्योर्ड के साथ बोनस और अतिरिक्त बोनस का फायदा मिलता है। ये सभी पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी के समय लंपसम दिए जाते हैं।


दो लाख रुपये के सम एश्योर्ड से कर सकते हैं शुरुआत-


एलआईसी जीवन लाभ( LIC Jeevan Labh maturity period  ) को आठ साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। पॉलिसी( Policy ) लेने के लिए कम से कम दो लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

समय और प्रीमियम पेमेंट के आधार पर तीन भागों में बांटा गया है। पहला - (16/10), दूसरा - (21/15) और तीसरा - (25/16)। इसमें प्रीमियम का विकल्प मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर दिया जाता है।

कैसे मिलेगा 54 लाख का फायदा?


अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 25 वर्ष की अवधि वाला प्लान 20 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ चुनता है तो उसे 88,910 रुपये सालाना या लगभग 243 रुपये प्रति दिन का प्रीमियम 16 वर्षों तक देना होगा। तक तरह 50 वर्ष की आयु पर उसे 54.00 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा।