News hindi tv

DA hike big news : अब 31 जनवरी के बाद 0 हो जायेगा कर्मचारियों का DA, ऐसे की जाएगी बेसिक सैलेरी में वृद्धि

DA big news :हाल ही में सरकार के आए एक अपडेट अनुसार कर्मचारियों के DA को 0 (zero) कर दिया जायेगा। लेकिन इससे कर्मचारियों को घबराने की जरूरत नही है। अब से सरकार इन कर्मचारियों की सैलेरी बढ़ाने के लिए ये अलग तरीका अपनाएगी। आइए खबर में जानते है सरकार के DA hike को लेकर क्या है प्लान....

 | 
DA hike big news : अब 31 जनवरी के बाद 0 हो जायेगा कर्मचारियों का DA, ऐसे की जाएगी बेसिक सैलेरी में वृद्धि

NEWS HINDI TV, DELHI : केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। कर्मचारियों के लिए आने वाले 8 दिन जबरदस्त गुजरने वाले हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को 31 जनवरी का इंतजार रहेगा. इस दिन कर्मचारियों को साल 2024 की पहली गुड न्यूज मिलेगी. महंगाई भत्ते (dearness allowance) का नया आंकड़ा जारी होगा. इसके बाद जनवरी 2024 से कितना महंगाई भत्ता (da hike news) कर्मचारियों को मिलेगा, इस पर मुहर लग जाएगी. अच्छी खबर ये है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी मिलना लगभग तय है. क्योंकि, पिछले आंकड़े तक ही महंगाई भत्ता इसके करीब पहुंच चुका है. रिटेल (CPI) और थोक महंगाई दर (WPI) में जबरदस्त उछाल से इशारा मिल चुका है कि महंगाई भत्ते के आंकड़े में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिल सकता है. 


दिसंबर AICPI का करना होगा इंतजार


ये तो सुनिश्चित हो चुका है कि कर्मचारियों (Central Employees) को 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल जाएगा. लेकिन, अभी 51 फीसदी मिलने से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. क्योंकि, दिसंबर AICPI इंडेक्स के नंबर्स अभी बाकी है. अगर इंडेक्स में तेज उछाल आता है तो जनवरी में महंगाई भत्ता (da hike in jan 2024) ये 50.52 अंकों तक पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में महंगाई भत्ता 51 फीसदी भी हो सकता है. लेकिन, मौजूदा ट्रेंड्स को देखें तो 50 फीसदी कन्फर्म हो चुका है. इसमें 4 फीसदी का इजाफा होना लगभग तय है. 31 जनवरी तक इंतजार करने पर ही तस्वीर साफ होगी.

नवंबर में भी आया था उछाल


नई रिर्पोट के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance Hike) को कैलकुलेट करने वाला आंकड़ा आ गया है. AICPI इंडेक्स के नवंबर 2023 के नंबर्स जारी हो गए हैं. इंडेक्स 0.7 प्वाइंट का उछाल देखने को मिला है. कुल महंगाई भत्ते का स्कोर 0.60 फीसदी बढ़कर 49.68 फीसदी पहुंच गया है. इस नंबर से इतना कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. लेकिन, एक्सपर्ट्स इस बात से भी इनकार नहीं कर रहे हैं कि अभी एक उछाल बाकी है. रिटेल और थोक महंगाई अपने उच्चतम स्तरों पर हैं. अगर AICPI भी तेज उछाल दिखाता है तो इसमें 5 फीसदी के इजाफे से भी इनकार नहीं किया जा सकता.


50 फीसदी के बाद 0 होगा DA


इस साल जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को 50 फीसदी डीए मिलेगा. लेकिन, इसके बाद महंगाई भत्ते (da hike big news) को जीरो (0) कर दिया जाएगा. इसके बाद महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू होगा. 50 फीसदी डीए को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया (DA added to the basic salary of employees) जाएगा. मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी के पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50 फीसदी का 9000 रुपए उसकी सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. 


इस समय किया जाता है महंगाई भत्ता शून्य


जब भी नए वित्तिय वर्ष में एक नया वेतनमान (basic salary) लागू किया जाता है कर्मचारियों को मिलने वाले DA को मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है. जानकारों का कहना है कि यूं तो नियम कर्मचारियों को मिलने वाले शत-प्रतिशत DA को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता. वित्तीय स्थिति आड़े आती है. हालांकि, साल 2016 में ऐसा किया गया. उससे पहले साल 2006 में जब छठा वेतनमान आया तो उस समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA मिल रहा था. पूरा डीए मूल वेतन में मर्ज (DA Merge into basic pay) दिया गया था. इसलिए छटे वेतनमान का गुणांक 1.87 था. तब नया वेतन बैंड और नया ग्रेड वेतन भी बनाया गया था. लेकिन, इसे देने में तीन साल लग थे.