News hindi tv

FD वालों की हो गई मौज, इन सरकारी बैंकों ने इतना बढ़ा दिया ब्याज

FD News: अगर आप भी एफडी में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दें कि इन सरकारी बैंकों ने ब्याज की दरें बढ़ा दी है। नए साल में ब्याज की दरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ कुछ एफडी की अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया है। तो चलिए जान लेते हैं कि कौन- से बैंक ने किस एफडी पर कितना ब्याज बढ़ाया है.
 | 
FD वालों की हो गई मौज, इन सरकारी बैंकों ने इतना बढ़ा दिया ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI : नया साल शुरू होने के बाद से कई बैंकों ने अपनी एफडी की ब्याज दर( Bank FD Interest Rates ) में बदलाव क‍िया है. इसके अलावा कुछ बैंकों ने अपनी स्‍पेशल एफडी की अंतिम तारीख को भी बढ़ा द‍िया है. इस दौरान पीएनबी, बीओबी( BOB ), फेडरल बैंक और आईडीबीआई बैंक ने जनवरी 2024 में अपनी एफडी की ब्याज दर में बदलाव क‍िया है. आइए जानते हैं जनवरी 2024 में क‍िन-क‍िन बैंकों ने ब्‍याज दर( bank interest rates ) में इजाफा क‍िया है?

पंजाब नेशनल बैंक ( PNB ) ने जनवरी में दो बार एफडी की ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है. बैंक ने एक ही कार्यकाल पर दर में 80 बेस‍िस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की. बैंक ने 300 दिन वाली एफडी पर 80 बीपीएस की बढ़ोतरी कर सामान्य ग्राहकों के ल‍िए ब्‍याज दर 6.25% से बढ़ाकर 7.05% कर दी. सीन‍ियर स‍िटीजन( senior citizen ) को 7.55% और सुपर सीन‍ियर स‍िटीजन( senior citizen fd rates ) को 7.85% का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. बदलाव के बाद, बैंक रेगुलर कस्‍टर के ल‍िए 3.50% से 7.25% के बीच ब्याज दर दे रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बैंक 4% से 7.75% के बीच ब्‍याज की पेशकश कर रहा है.

फेडरल बैंक-


फेडरल बैंक( Federal Bank ) की तरफ से 500 दिन के ल‍िए ब्याज दर 7.75% और सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए 8.25% तक बढ़ा दी गई है. फेडरल बैंक अब सीन‍ियर स‍िटीजन को 500 दिन की अवधि के लिए अधिकतम 8.40% का रिटर्न दे रहा है. एक करोड़ रुपये से 2 करोड़ के बीच की राशि के लिए गैर-निकासी योग्य एफडी के ल‍िए ब्याज दर 7.90% तक बढ़ा दी गई है. बदलाव के बाद फेडरल बैंक नॉर्मल ग्राहकों के लिए 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 3% से 7.75% के बीच एफडी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बैंक 3.50% से 8.25% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है.


आईडीबीआई बैंक-


आईडीबीआई बैंक( IDBI Bank )  ने भी एफडी की ब्याज दर में बदलाव क‍िया है. बदलाव के बाद बैंक नॉर्मल ग्राहकों के ल‍िए 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 3% से 7% के बीच एफडी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बैंक 3.50% से 7.50% के बीच ब्याज देता है. इन दरों को 17 जनवरी, 2024 से लागू कर द‍िया गया है.


बैंक ऑफ बड़ौदा-


बैंक ऑफ बड़ौदा( Bank of Baroda ) ने नए मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियर के साथ स्‍पेशल शॉर्ट टर्म एफडी( FD Schemes ) लॉन्च की है. इसमें ग्राहकों को उच्च ब्याज दर म‍िलती है. नई दरें दो करोड़ से कम की जमा पर लागू हैं और 15 जनवरी, 2024 से प्रभावी की गई हैं. बैंक ने 360D (bob360) नाम से नई मैच्‍योर‍िटी वाली एफडी की पेशकश की है, यह सामान्य नागरिकों को 7.10% का ब्‍याज देती है.

इसके अलावा यह सीन‍ियर स‍िटीजन को 7.60% ब्याज दर की पेशकश करती है. बदलाव के बाद बैंक 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए नॉर्मल ग्राहकों को 4.45% से 7.25% के बीच ब्याज दे रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन के को 50 बेस‍िस प्‍वाइंट ज्‍यादा ब्‍याज दर की पेशकश की जा रही है.