News hindi tv

बंद होने जा रही है Tata Group कि ये कंपनी, इतने लोगों को देती थी रोजगार

Tata Group : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि रतन टाटा की ये फेवरेट कंपनी बंद होने जा रही है। इससे हजारों लोग बरोजगार भी होंगे लेकिन कंपनी ने ये फैसला अपने ऑपरेशन को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए किया है। चलिए नीचे खबर में टाटा ग्रुप की इस कंपनी के बारे में और इसके बंद होने की वजह के बारे में जानते है.

 | 
बंद होने जा रही है Tata Group कि ये कंपनी, इतने लोगों को देती थी रोजगार

NEWS HINDI TV, DELHI : रतन टाटा( Ratan Tata ) की फेवरेट कंपनी टाटा स्टील( Tata Steel ) अपने कारोबार को बंद करने जा रही है। जी हां, ये कोई मजाक नहीं है। इस फैसले के बाद कई लोग बेरोजगार भी हो जाएंगे। वास्तव मे रतन टाटा की स्टील बनाने वाली कंपनी टाटा स्टील ब्रिटेन के साउथ वेल्स में पोर्ट टैलबोट प्लांट( Port Talbot Plant ) में अपने दो ब्लास्ट फर्नेस( blast furnaces ) को बंद करने का फैसला लिया है।

इससे 2,800 लोग बेरोजेगार हो जाएंगे। टाटा स्टील ने कहा कि वह ये कदम अपने ऑपरेशन को पर्यावरण अनुकूल बनाने के प्रयास के तहत उठा रही है। कंपनी ने बयान में कहा कि वह प्रस्तावित रीस्ट्रक्चर योजना और प्रभावित कर्मचारियों के लिए सहायता व्यवस्था पर वैधानिक परामर्श शुरू करेगी।

50 लाख टन की कमी आएगी-


कंपनी ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य एक दशक से अधिक के नुकसान को दूर करना और पारंपरिक ब्लास्ट फर्नेस से अधिक टिकाऊ, पर्यावरण अनुकूल( environmental friendly ) इस्पात व्यवसाय में परिवर्तन( change in business ) करना है। बयान के अनुसार इस परिवर्तन से ब्रिटेन में कार्बन उत्सर्जन में प्रति वर्ष 50 लाख टन की कमी आएगी। साथ ही कंपनी के उत्पाद पर्यावरण के नजरिये से सुरक्षित होंगे।


इसके बंद होने से 2800 लोग होंगे बेरोजगार-


टाटा स्टील( tata steel ) उत्सर्जन और लागत को कम करने की योजना के तहत प्लांट में दो ब्लास्ट फर्नेस को इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस( electric arc furnace ) से बदल देगी। पोर्ट टैलबोट प्लांट में दोनों ब्लास्ट फर्नेस के बंद होने के साथ कोकिंग ओवन और स्टील दुकान जैसी संबंधित यूनिट भी बंद हो जाएंगी। टाटा स्टील ने कहा कि इससे 2,800 कर्मचारियों के प्रभावित होने की आशंका है, जिनमें से लगभग 2,500 पद अगले 18 महीनों में प्रभावित होंगे।


टाटा स्टील के शेयर में तेजी-


शुक्रवार को टाटा स्टील के शेयर( tata steel share ) में इजाफा देखने को मिला। आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर 2.40 फीसदी की तेजी के साथ 134.20 रुपए पर बंद हुआ है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी 134.70 रुपए के लेवल पर भी पहुंचा। वैसे कंपनी के शेयर 1 जनवरी को 52 हफ्तों के हाई पर पहुंचते हुए 142.15 रुपए पर आ गया था। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1,64,783.13 करोड़ रुपए पर आ गया है।