News hindi tv

mahangai bhatta 2023: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 45 प्रतिशत इजाफा, आ गई दिल लूटने वाली खबर

DA Hike news:  ताजा रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2023 के लिए AICPI index के नंबर जारी हो गया है. इंडेक्स में 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है. इसका मतलब ये है कि महंगाई भत्ते में और इजाफा हो गया है.
 | 
mahangai bhatta 2023: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 45 प्रतिशत इजाफा, आ गई दिल लूटने वाली खबर

News Hindi TV: दिल्ली, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये साल खुशियों से भरा रहने वाला है. अभी जनवरी 2023 के लिए उनके महंगाई भत्ते का ऐलान हुआ है. लेकिन इस बीच उनके लिए एक और दिल खुश करने वाली खबर सामने आई है. जनवरी 2023 के लिए AICPI index के नंबर जारी हो गया है. इंडेक्स में 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है. इसका मतलब ये है कि महंगाई भत्ते में और इजाफा हो गया है. अभी तक महंगाई भत्ता 42% मंजूर हुआ है. लेकिन, आगे इसमें और इजाफा संभव है.


कितनी पहुंच CPI-IW का नंबर?

जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स के नंबर आ गए हैं. इसमें 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है और इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है. इस बढ़ोतरी से जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते में होने वाला इजाफा साफ हो गया है. जुलाई में DA/DR में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो रहा है.

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अब स्कोर 1% बढ़ गया है. मतलब जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता 42.37% रहा था. इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता 42% हुआ है. अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1% की तेजी आई है. इसका मतलब है कि ये अब 43.08% पर पहुंच गया है. हालांकि, अगले 5 महीने के CPI-IW इंडेक्स का नंबर तय करेगा कि असल में कर्मचारी और पेंशनर्स का DA/DR कितना बढ़ेगा.


जनवरी से 42% मिलेगा DA/DR

जनवरी 2023 से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 42% की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलेगा. दिसंबर 2022 तक के आंकड़ों पर इसकी गणना हुई है. हालांकि, औपचारिक रूप से केंद्र सरकार ने इसका ऐलान अभी नहीं किया है. लेकिन, पिछले हफ्ते हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई है. लेकिन, मंजूरी को लेकर सरकार की तरफ से कोई ऐलान नहीं किया गया. सूत्रों की मानें तो होली से पहले ही कैबिनेट की तरफ से इसका ऐलान होना है. इसके बाद ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.


कितनी मिलेगा अगला महंगाई भत्ता?

जुलाई 2023 के लिए मिलने वाला महंगाई भत्ता कितना होगा इसका अंदाजा लगना शुरू हो गया है. इंडेक्स के नंबर्स के मुताबिक इसमें 1% की तेजी आ चुकी है. मतलब 43% हो गया है. अगर इसी चार्ट के मुताबिक देखें तो महंगाई भत्ता कुल 45% पहुंच सकता है. 7th pay commission के हिसाब से इसका चार्ट नीचे दिया गया है.