News hindi tv

PM Vishwakarma Yojna: मोदी सरकार दे रही है बिना गारंटी 3 लाख रुपये तक का Loan, जाने आवेदन की पूरी प्रकिया

Get Loan Without Collateral: मोदी सरकार आमलोगों के जीवनस्‍तर को लगातार ऊपर उठाने के लिए काम कर रही है। इसी के चलते केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाएं अमल में लाई जा रही हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojna) भी इन्ही में से एक है, जिसमें बिना किसी गारंटी (Loan without guarantee) के 3 लाख तक का लोन हासिल किया जा सकता है। इसके योजना का फ़ायदा उठाकर लोग अपना खुद का काम शुरू कर आत्‍मनिर्भर बन रहे हैं। इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए हर स्‍तर पर व्‍यवस्‍था की गई है। आइये नीचे खबर में जानते है इसकी पूरी प्रकिया- 
 | 
PM Vishwakarma Yojna:  मोदी सरकार दे रही है बिना गारंटी 3 लाख रुपये तक का Loan, जाने आवेदन की पूरी प्रकिया

News Hindi TV, Delhi : अगर आप भी नया बिज़नेस (New Business) शुरू करना चाहते है पर पैसो की कमी के कारण नहीं कर पा रहे है तो ये खबर आपके लिए हैं। भारत सरकार द्वारा अमल में लायी गयी पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojna) आपके भी काम आ सकती है। इसके तहत सरकार जरूरतमंदों को 3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद देती है और खास बात ये है कि इस लोन के एवज में आपको कोई गारंटी (Loan without Guarantee) भी नहीं देनी होती। इस योजना के तहत कुछ नियम तय किए गए हैं और बिना गारंटी वाले लोग को पाने के लिए आपको योजना में शामिल की गई 18 ट्रेड्स में से किसी एक से जुड़ा होना जरूरी है। आइए जानते हैं इसके लिए आवेदन करने का पूरा प्रोसेस-

 

कौन-कौन पा सकता है इस योजना से लोन-

 


पीएम विश्वकर्मा योजना  (PM Vishwakarma Yojna) के तहत लाभ लेकर कोई स्किल्ड व्यक्ति अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकता है। इसमें आने वाली फाइनेंशियल प्रॉब्लम में मदद पाने के लिए वो योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। इसमें Modi Govt ने 3 लाख रुपये तक के लोन का प्रावधान किया है, जो कि दो चरणों में जारी किया जाता है।

Supreme court ने कर दिया क्लियर, जिसका होगा कब्ज़ा, वही होगा प्रॉपर्टी का मालिक

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojna ) में पहले चरण में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 1 लाख रुपये का लोन दिया जाता है, जबकि इसके शुरू होने के बाद विस्तार के लिए दूसरे चरण में लाभार्थी 2 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। इसके लिए जहां आवेदक को कोई गारंटी नहीं देनी होती, तो वहीं ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर पर मुहैया कराया जाएगा।

कौशल निखारने के लिए स्किल ट्रेनिंग भी मिलेगी-

मोदी सरकार की इस खास योजना को बीते साल 2023 में सितंबर महीने में लॉन्च किया गया था। इसका मकसद स्किल्ड लोगों को आर्थिक मदद देते हुए उन्हें उन्हें कारोबार के लिए प्रोत्साहित करना है। सिर्फ लोन ही नहीं, बल्कि इस योजना में और भी कई बेनेफिट्स दिए जाते हैं, जिनमें विभिन्न ट्रेड से जुड़े लोगों को उस सेक्टर में कारोबार जमाने के लिए स्किल ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की गई है और ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड का भी प्रावधान किया गया है।

DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी Good News, DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

जी हां, इस स्कीम में एक ओर जहां कारोबार खड़ा करने के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है, तो इसके तहत तय किए गए 18 ट्रेड में लोगों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए करीब सप्ताहभर की ट्रेनिंग भी दी जाती है और इसके साथ ही 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी मिलता है। 

इन १८ ट्रेड्स वाले लोगो को मिलेगा लोन-


बात करें PM Vishwakarma Yojna में शामिल की गई ट्रेडों की तो इसमें कारपेंटर (बढ़ई), नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले (कुम्हार), मूर्तिकार, राज मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले, टूल किट निर्माता, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता कारीगर, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी शामिल हैं। 

 इस योग्यता के आधार पर मिलेगा लोन 

अप्लाई करने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए।
लाभार्थी विश्वकर्मा तय किए गए 18 ट्रेड में से एक से संबंधित हो।
आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 50 साल से कम हो।
मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में प्रमाण पत्र होना चाहिए।
योजना में शामिल 140 जातियों में से एक से संबंधित होना चाहिए।

Supreme court ने कर दिया क्लियर, जिसका होगा कब्ज़ा, वही होगा प्रॉपर्टी का मालिक


आवेदन के समय इन दस्तावेजों की जरूरत

आधार कार्ड 
पैन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
बैंक पासबुक
वैध मोबाइल नंबर

 

तहलका मचाने आ रही Mahindra Thar 5 Door, जानिए इसकी खासियत और कीमत

यह है ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रकिया-

आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma।gov।in पर जाएं।
होमपेज पर PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana दिखेगा।
यहां मौजूद Apply Online ऑप्शन लिंक पर क्लिक कर दें।
अब यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी।
रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS से भेजा जाएगा।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़कर पूरा भरें।
भरे गए फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
अब फॉर्म में दर्ज जानकारियों को एक बार फिर जांचकर इसे सब्मिट कर दें।