News hindi tv

Summer Tips: गर्मी में पंखे की स्पीड को लेकर ना हो परेशान, ये जुगाड़ लगाते ही देगा फर्राटेदार स्पीड

अगर आपके पंखे की स्पीड कम हो गई है और आप गर्मी से परेशान हो रहे हैं, तो आज आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर पंखे की हवा स्लो क्यों हो जाती है और आप इसे कैसे बढ़ा सकते हैं. बता दें कि पंखे की स्पीड कम होने के कारण हैं. हालांकि, आमतौर पर कैपेसिटर खराब होने से पंखे की स्पीड कम हो जाती है.
 | 
Summer Tips: गर्मी में पंखे की स्पीड को लेकर ना हो परेशान,  ये जुगाड़ लगाते ही देगा फर्राटेदार स्पीड

News Hindi TV: दिल्ली,  आमतौर पर पंखे में लगा कैपेसिटर पुराना हो जाने पर ऐसा होता है. इसका कैपेसिटर बदल लेगें तो ये फिर से नए पंखें की तरह तेज चलने लगेगा. दरअसल, कैपेसिटर फैन की स्पीड से जुड़ा होता है, इसलिए इसमें थोड़ी सी खराबी आने पर भी यह स्लो चलने लगता है. इसके अलावा पंखे के नट बोल्ट ढीले हों, इसके ब्लेड अगर एक जैसे एंगल में न हों तो भी पंखे की स्पीड कम हो जाती है.


 वहीं पंखे की गति कम होने का सबसे बड़ा कारण इसकी सर्विस पर ध्यान न देना है. हम पंखे की सर्विस तब तक नही करवाते जब तब कि वह मिसबिहेव नहीं करने लग जाए या चर्र-मरर की आवाज न करने लगे. इस कारण पंखो स्लो हो जाता है.


 अगर आपके पंखे की गति धीमी हो गई है, तो सबसे पहले उसका कैपेसिटर बदल दें. इसका कैपेसिटर बदल लेगें तो ये फिर से नए पंखें की तरह तेज चलने लगेगा. आप इसे खुद भी बदल सकते हैं.


 पंखा स्लो होने का सबसे बड़ा कारण इसकी सर्विस पर ध्यान न देना है. अगर आप चाहते हैं कि आपके पंखे की स्पीड कम न हो, तो आपको समय-समय पर इसमें ग्रीस लगवाना चाहिए और इसकी वायरिंग भी सुधारवानी चाहिए.


 पंखे को खुली व सीधी हवा आने वाली जगह पर लगाने से बचना चाहिए. खुली जगह में पंखा लगाने उसकी गति में अवरोध पैदा होता है. जिससे उसकी स्पीड कम हो जाती है. इसकी अलावा पंखा खुली हवा में लगाया जाए, तो उसमें धूल मिट्टी भी अधिक जम जाती है, जो पंखे की स्पीड को कम करती है.
 कई जगह पावर सप्लाई ज्यदा ट्रिपिंग करती है, जिसके कारण बिजली की सप्लाई लगातार कम या ज्यादा होने पंखे की गति पर असर पड़ता है और वह कम हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें लाइट ट्रिपिंग होने पर पंखे का इस्तेमाल न करें.