News hindi tv

Delhi weather : दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने तोड़ा पिछले 10 साल का रिकॉर्ड, कब मिलेगी राहत?

delhi ke mausam ka haal -  हाल फिलहाल दिल्ली में और वर्षा होने के आसार नहीं हैं। अलबत्ता सर्द हवाओं के चलते एक बार फिर ठिठुरन का एहसास हो रहा है। सोमवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। 

 | 
Delhi weather : दिल्ली में लगातार हो रही बारिश ने तोड़ा पिछले 10 साल का रिकॉर्ड, कब मिलेगी राहत?

NEWS HINDI TV, DELHI: दिल्ली एनसीआर (weather update) का मौसम एक बार फिर पलटी मारता दिख रहा है। सोमवार को भले ही दिन में धूप खिली थी, लेकिन मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सुबह शाम ठंड बढ़ जाएगी। हालांकि दोपहर में धूप खिली रहेगी, लेकिन फिर भी लोगों को ठंड का एहसास जरूर होगा। इस ठंड की वजह पहाड़ों पर जारी बर्फबारी बताई जा रही है, जिसके चलते मैदानी इलाकों में जोरदार बर्फीली हवाओं से लोग ठिठुर रहे हैं।

Delhi Weather : दिल्ली के मौसम में फिर होगा बदलाव, IMD ने जारी किया अलर्ट


दिल्ली में बारिश ने तोड़ा पिछले दस साल का रिकॉर्ड 

बता दें कि पिछले 4-5 दिनों से दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में भारी बारिश का दौर देखने को मिला है। इसको लेकर खास बात यह है कि पिछले दस साल में फरवरी महीने के दौरान कभी उतनी बारिश नहीं हुई थी, जितनी पिछले 4-5 दिनों में देखने को मिली है। इसे क्लाइमेट चेंज के दुष्प्रभाव के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले दो साल के रिकॉर्ड्स को देखें तो फरवरी 2022 और 2023 में काफी गरम थे लेकिन इस बार ठंड ने सभी को चौंका दिया है, जो कि क्लाइमेट चेंज का असर है।


बर्फीली हवाएं ने बढ़ाई मुश्किलें- 

सोमवार के मौसम की बात करें तो दिन में तेज धूप ने लोगों को ठंड से राहत दी थी। इसके चलते जिन लोगों ने गर्म कपड़े पहन रखे थे, उनको दिक्कतें भी हुई थीं। सोमवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम 12.4 डिग्री रहा था। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम था। हालांकि रात में एक बार फिर बर्फीली हवाओं ने पारे में गिरावट ला दी थी


कैसा रहेगा आज का मौसम


आज के मौसम की बात करें तो IMD का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। बारिश होने की संभावना न के बराबर है। दोपहर में धूप खिली हुई रहेगी। हालांकि सुबह मीडियम स्तर का कोहरा देखने को मिल सकता है। आज के तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 19-20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तक रह सकता है।


प्रदूषण पर मिली हल्की राहत

IMD Weather Update : उत्तर भारत में कब तक होगी बारिश, जानिए मौसम की ताजा अपडेट


बता दें कि दिल्ली में इस सीजन प्रदूषण ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। हालांकि बारिश के बाद प्रदूषण में गिरावट आई है, लेकिन तेज हवाओं के चलते प्रदूषण का स्तर अभी भी ऊपर नीचे हो रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ग्रैप-1 ग्रैप-2 की बंदिशें भी खत्म की जाएंगी। सोमवार की बात करें तो दिल्ली का AQI 180 रहा था, जो कि पिछले कई दिनों के मुकाबले बेहतर था। IMD का अनुमान है कि 6 -8 फरवरी तक प्रदूशण खराब रहेगा, उसके बाद AQI में सुधार होने की संभावना है।


अन्य राज्यों के मौसम का हाल


वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो आज यूपी, बिहार झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा असम, पंजाब हरियाण में कोहरा भी देखने को मिल सकता है, जिसके चलते यातायात की रफ्तार सुस्त रह सकती है। पहाड़ी इलाकों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और अरुणाचल में बर्फबारी होने की अधिक संभावना है, जिसके चलते आने वाले दिनों में बर्फीली हवाओं का प्रकोप मैदानी राज्यों में भी दिख सकता है।