News hindi tv

IMD Weather : आज और कल इन राज्यों में आंधी तूफान के साथ बारिश, दिल्ली यूपी वाले जान लें होली पर कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। दोपहर में तापमान में बढ़ोतरी होगी। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते तापमान के कारण अब गर्मी का एहसास भी हो रहा है। हालांकि, सुबह और शाम को तापमान और भी कम हो जाता है। इस दौरान कई जगह बारिश का दौर भी चल रहा है बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में देश में कई जगह पर आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है आइए खबर में जानते हैं कैसा रहेगा दिल्ली यूपी का मौसम।
 | 
IMD Weather : आज और कल इन राज्यों में आंधी तूफान के साथ बारिश, दिल्ली यूपी वाले जान लें होली पर कैसा रहेगा मौसम

NEWS HINDI TV, DELHI:  देश भर में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा. एक ओर जहां लोग बेसब्री से होली का इंतजार (Eagerly waiting for Holi) कर रहे हैं वहीं होली के मौके पर मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश, आंधी और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है.हालांकि, कुछ राज्यों में तापमान बढ़ने का भी अनुमान लगाया गया है. विभाग की माने तो आंधी, तूफान और बारिश होली पर रंग में भंग डाल सकते हैं.


मौसम विभाग के मुताबिक (According to the weather department), 21 से 26 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम,लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश और बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है. वहीं मेघालय और असम में 21,23 और 25 मार्च को भारी बारिश का अलर्ट (heavy rain alert) जारी किया गया है।

इन जगहों पर होगी बारिश


रायलसीमा, माहे, केरल, सौराष्ट्र, माहे और कच्छ में अगले चार दिन मौसम के तापमान में बदलाव देखने को मिलेंगे. विभाग की माने तो पुडुचेरी, केरल, कराईकल और तमिलनाडु में 22 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली कड़कने सकती है. इनमें दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं कर्नाटक में भी अलग-अगल शहरों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब में 21, 22 और 24 मार्च को और हरियाणा में 24 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है.

यहां बर्फबारी


21 और 24 मार्च को लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की गरज के साथ हल्की बारिश, बर्फबारी और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. 22 मार्च को हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साध ओलावृष्टि होने की संभावना (possibility of hailstorm) है. इसके अलावा 3500 मीटर और उससे ज्यादा ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की भविष्यवाणी की गई है. 

उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शुष्क मौसम रहने की संभावा जताई गई है. इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. अगर मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सही होती है तो होली के मौके पर लोगों को घरों में कैद रहना पड़ सकता है. हालांकि, कुछ लोग मौसम का मजा लेते हुए भी होली खेल सकते हैं.

दिल्ली और यूपी का मौसम


मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में फिलहाल बारिश की संभावना (possibility of rain) नहीं है. वहीं उत्तर प्रदेश में साफ होली के मौके पर साफ मौसम देखने को मिलेगा. हालांकि, इस दौरान ठंडी हवाएं चलने से लोगों को तापमान में गिरावट महसूस हो सकती है.