News hindi tv

beautiful railway station : मंजिल से भी ज्‍यादा खूबसूरत हैं ये 6 भारतीय रेलवे स्‍टेशन

railway station : भारतीय रेलवे लाखों भारतीयों की जीवन रेखा है। इस विशाल नेटवर्क के बीच, कुछ रेलवे स्टेशन न केवल अपनी कार्यक्षमता के लिए, बल्कि अपनी वास्तुकला की भव्यता और सांस्कृतिक महत्व के लिए भी जाने जाते हैं। आज हम आपको उन रेलवे स्‍टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मंजिल से भी ज्‍यादा खूबसूरत हैं।

 | 
beautiful railway station : मंजिल से भी ज्‍यादा खूबसूरत हैं ये 6 भारतीय रेलवे स्‍टेशन 

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे का इस्तेमाल कम दूरी में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए किया जाता है। भारत के रेलवे स्टेशन (railway stations of india) भी खूबसूरती के मामले में पीछे नहीं है। भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी कहानी बेहद दिलचस्प है। आज इस आर्टिकल में हम आपको भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन्स (Most beautiful railway stations of India) के बारे में बताएंगे, जहां से आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।

 

 

कारवार रेलेव स्टेशन (where is karwar railway station)

कारवार रेलवे स्टेशन उत्तर कन्नड़, कर्नाटक के मुख्य स्टेशन्स में से एक है। इस स्टेशन पर दो प्लेटफॉर्म हैं। यह स्टेशन काली नदी के किनारे बसा हुआ है। यह रेलवे स्टेशन बेहद खूबसूरत है। चारों तरफ आपको  केवल हरियाली ही हरियाली नजर आएगी। ऊंचे पेड़ों के साथ-साथ पहाड़ भी देखने को मिलेंगे। यकीन मानिए इस रेलेव स्टेशन पर उतरकर आपको प्राकृतिक खूबसूरती का एहसास होगा। इसलिए एक बार इस रेलेव रूट से सफर जरूर करें। 


दूध सागर रेलेव स्टेशन, गोवा (where is dudh sagar railway station)


बात जब खूबसूरती की हो, तो भला हम दूध सागर रेलेव स्टेशन को कैसे भूल सकते हैं? इस रेलवे स्टेशन की जितनी तारीफ की जाए, उतना कम है। यहां तक कि बॉलीवुड फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी इस स्टेशन की शूटिंग की गई है।
यह स्टेशन प्रकृति की गोद में बसा हुआ है। पहाड़ों के बीच से बहता हुआ झरना, ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे दूध बह रहा हो। यहां आपको हरे-भरे पहाड़ भी देखने को मिलेंगे। यह स्टेशन साउथ गोवा में स्थित है। इसलिए अगर आप गोवा जाने की सोच रहे हैं, तो इस स्टेशन की खूबसूरती से रूबरू होना न भूलें। आप चाहें, तो ट्रेन द्वारा भी गोवा जा सकते हैं। 

बड़ोग स्टेशन, हिमाचल प्रदेश


हिमाचल प्रदेश अपने अद्भुत खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां के रेलवे स्टेशन भी बेहद खूबसूरत हैं। बड़ोग स्टेशन कालका-शिमला ट्रेन लाइन पर स्थित है। इस स्टेशन से पहाड़ों का बेहतरीन नजारा देखने को मिलता है। यही कारण है कि हिमाचल के लोगों के बीच यह स्टेशन बेहद प्रसिद्ध है। 

इस स्टेशन के पीछे एक कहानी भी है। यह बात साल 1898 की है,जब कालका-शिमला को बनाने का काम कर्नल बड़ोग को दिया गया था। बड़ोग पर इल्जाम लगाए गए और काम में गलती के कारण उन पर जुर्माना भी लगाया गया। इस वाक्या के कारण बड़ोग बेहद निराश हो गए थे। इस पर उन्होंने सुरंग के अंदर खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। इसके बाद से ही सुरंग नंबर 33 को भूतिया माना जाने लगा। आसपास के लोग कहते हैं कि आज भी इस टनल में बड़ोग की आत्मा घूमती है। 


चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ (where is chaarbagh railway station)


लखनऊ का नाम सुनते हैं दिमाग में कबाब, हजरतगंज और अमीनाबाद याद आने लगता है। नबावों के शहर लखनऊ में खाना से लेकर कपड़े तक, ए-वन क्वालिटी के मिलते हैं। यह शहर बेहद खूबसूरत भी है, क्योंकि यहां आपको हजारों साल पुराने घर भी देखने को मिलेंगे। लखनऊ में स्थि चारबाग स्टेशन बेहद सुंदर है। यह स्टेशन मुगल, अवध और भारतीय डिजाइन का मिश्रण है, जो इसे भारत का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन बनाता है। इस स्टेशन के सामने पार्क भी है, जिससे इस स्टेशन की खूबसूरती दोगुना बढ़ जाती है। 

चेरुकारा रेलवे स्टेशन, केरल


 

केरल राज्य, अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां ऊंचे-ऊंचे नारियल के पेड़ से लेकर झीलें, तक बहुत कुछ देखने लायक है। इस शहर के रेलवे स्टेशन भी बेह सुंदर हैं। 

चेरुकारा रेलवे स्टेशन अनएक्सप्लोर जगहों में से एक है। यह स्टेशन यह केरल के मलप्पुरम में स्थित है। इस स्टेशन की खूबसूरती का बखान शायद ही शब्दों में किया जा सकता है। स्टेशन के पास पेड़ ही पेड़ हैं। साथ ही, आपको दूर-दूर तक केवल वादियां ही नजर आएंगी। 

भारत के ये स्टेशन भी हैं खूबसूरत


काठगोदाम स्टेशन भी बेहद सुंदर है। यह स्टेशन हल्द्वानी से करीब 7 किमी दूर है। 
छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भी खूबसूरती के मामले में कम नहीं है। कई फिल्मों में भी इस स्टेशन को दिखाया गया है। इस स्टेशन में 18 प्लेटफॉर्म हैं। बाहर से देखने पर यह स्टेशन महल जैसा दिखता है। 
हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन भी इस लिस्ट में शामिल है।