News hindi tv

IMD Weather Update : देशभर में तेज हवाओं के साथ जारी रहेगी बारसात, जानिए मौसम की ताजा अपडेट

Delhi Ka mausam : यह तो आप जानते हैं कि जनवरी के महीने में सबसे ज्यादा ठंडा रही है। और फरवरी के शुरू होते ही बारिश का सिलसिला भी शुरू ही हैं। आपको बता दें कि कई इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने के कारण सर्दी दोबारा बढ़ना शुरू हो गई है। जानिए मौसम से जुड़ी ताजा खबर...
 | 
IMD Weather Update : देशभर में तेज हवाओं के साथ जारी रहेगी बारसात, जानिए मौसम की ताजा अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI: ठंड से कुछ राहत मिली तो बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ठंडी हवाएं (cold winds) फिर से लोगों की कंपकंपी छुड़ाने लगी हैं। मौसम विभाग (weather department) का कहना है कि सब-हिमालय पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में नया विक्षोभ पैदा हो रहा है। इसके चलते बारिश से अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

वेदर बुलेटिन के मुताबिक (According to weather bulletin), अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में बदरा बरसने वाले हैं। 6 फरवरी से लेकर 7 फरवरी तक इन इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। बारिश होने से ठंड का असर बढ़ सकता है और लोगों को आवाजाही में भी पेरशानी उठानी होगी।

इस तारीख तक जारी रहेगा बारिश का दौर:

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि यहां लोगों को तूफान का सामना भी करना पड़ सकता है। विभाग की ओर से लोगों को तेज हवा के झोकों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट की मानें तो 11 फरवरी तक अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

9 फरवरी से लेकर 11 फरवरी के दौरान उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत में मौसम बिगड़ने के आसार हैं। यहां अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसे लेकर लोगों को पहले से अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। 

भयंकर ठंड और घने कोहरे का अलर्ट:

ठंड और बारिश के बीच कोहरे का प्रकोप जारी रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक (According to meteorological department), उत्तर भारत के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में कोहरे का प्रकोप अधिक होगा।

मंगलवार से लेकर शुक्रवार तक असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों भी घना कोहरा छाया रहेगा। सुबह के वक्त कोहरे के चलते लोगों को यातायात में मुश्किलें पेश आ सकती हैं। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी जयपुर में रविवार को एक ही दिन में 22 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई थी जो 10 साल में सबसे अधिक है।

जानिये दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल:

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में घना कोहरा देखा गया और पालम में सुबह साढ़े 8 बजे तक दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को हल्के कोहरे का अनुमान जताया है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। 4 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 645 सड़कों पर सोमवार को वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी। स्थानीय मौसम कार्यालय ने अगले 6 दिन तक राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।