News hindi tv

Rajasthan Weather Today : राजस्थान के इन इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, जान लें आज का मौसम

Rajasthan Weather Today : राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी हो चुका है मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के इन पांच जिलों में भारी की आशंका जताई जा रही है अगर आप कही घर से बाहर जा रहे है तो पहले अपने शहर का मौसम जरुर देख लें.आइए नीचे खबर में जानते है राजस्थान के इन पांच शहरो के बारे में......

 | 
Rajasthan Weather Today : राजस्थान के इन इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, जान लें आज का मौसम

NEWS HINDI TV, DELHI : मौसम विभाग ने अगस्त के बाद सितंबर में सूखे जैसी स्थिति बनी रहने की संभावना जताई थी। लेकिन लगातार हो रही हल्की बारिश से मानसून सीजन सुधरने की संभावना है। 1 से 13 सितंबर तक प्रदेश में 25 फीसदी (16.1MM) बारिश हो चुकी है।

अब बंगाल की खाड़ी में बना एक नया लो-प्रेशर सिस्टम अगले चार-पांच दिन राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रखेगा। 15 सितंबर से कोटा, उदयपुर संभाग के 5 से ज्यादा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है(Rajasthan ka mausam).

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र (लो-प्रेशर सिस्टम) बना है। ये सिस्टम अगले 24 घंटों में और ज्यादा स्ट्रॉन्ग होने की संभावना दिख रही है।

अगले दो दिनों के दौरान ये सिस्टम उड़ीसा, छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन भी अब खिसककर अपनी नॉर्मल पॉजिशन पर आ गई है और ये बीकानेर से होकर लो-प्रेशर एरिया तक जा रही है(rain in rajasthan).

इस पूरे सिस्टम के कारण 14 सितंबर से राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर शुरू होगा। इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर कोटा, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में रहेगा। 15 से 17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी(When will it rain in Rajasthan).

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी इस सिस्टम का असर मामूली रूप से देखने को मिल सकता है। यहां अगले 4-5 दिनों के दौरान दोपहर बाद कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है(Weather condition of Rajasthan).


बारां और भीलवाड़ा में बारिश.....


राज्य में पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखे तो बारां, भीलवाड़ा के अलावा अजमेर, नागौर, सीकर एरिया में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। बारां के किशनगंज में 20 और भीलवाड़ा के बागोर में 18MM बारिश दर्ज हुई। जयपुर में प्रताप नगर और सांगानेर एरिया में देर रात बूंदाबांदी हुई(Rajasthan Weather).


सितंबर के 13 दिन में बारिश.....


राजस्थान में सितंबर के शुरूआती 13 दिन की रिपोर्ट देखें तो अब तक औसत बारिश 16.1MM हो चुकी है। सितंबर के महीने में राजस्थान औसत बारिश 64MM होती है।

इससे पहले पिछले महीने अगस्त में 31MM ही बारिश हुई थी, जो औसत से 80 फीसदी कम थी। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर में थोड़ी ठीक बारिश हो सकती है।


4 फीसदी से ज्यादा बरसात......


राजस्थान में पूरे मानसून सीजन की अब तक की स्थिति देखे तो सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में एक जून से 13 सितंबर तक औसत बारिश 414.5MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 432.4MM बरसात हो चुकी है। बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर समेत कुछ जिलों में इस सीजन का बारिश का कोटा भी पूरा हो चुका है।