News hindi tv

Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, UP-पंजाब समेत इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

Weather Today: पिछले 2-3 दिन हुई बारिश से लौटी ठंड अब कम होती जा रही है। उत्तर भारत के अधिकत्तर इलाकों में अब सर्दी हल्की रह गई है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में यूपी, पंजाब समेत कई जगहों में बारिश होने की संभावना है। साथ ही आने वाले दिनों में पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी और बारिश हो सकती है | आइए जानते है देश के किन इलाकों में होगी बारिश-
 | 
Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, UP-पंजाब समेत इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

NEWS HINDI TV, DELHI: उत्तर भारत के काफी इलाकों में ठंड भी काफी कम हो गई है। पिछले सप्ताह बारिश होने के कारण ठंड अचानक बढ़ गयी थी लेकिन पिछले 2-3 दिन में बारिश (Rain) भी नहीं हुई है, जिसकी वजह से मौसम फिर से गरम होने लगा है। हालांकि, इसके बावजूद IMD ने अगले कुछ दिनों में पंजाब-यूपी (Punjab Weather ) समेत कई जगहों पर एक बार फिर से बारिश की संभावना जताई है।  पिछले 24 घंटे में ओडिशा (Orissa Weather) के तट पर हल्की बारिश हुई। बाकी देश में मौसम लगभग शुष्क ही रहा। 


 

Post Office की इस स्कीम से कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए इस स्कीम में निवेश करने का सही तरीका

इन दिनों में बदलेगा मौसम


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 11 से 14 मार्च के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश (himachal Pradesh Weather) , लद्दाख (Ladakh Weather), जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Weather) और उत्तराखंड (Uttrakhand Weather) के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फ गिर सकती है। 12 से 14 के बीच पंजाब, हरियाणा (Haryana Weather) और उत्तर प्रदेश में बारिश होने की उम्मीद है। 

 इन ईलाकों में फिर से लौटेगी बारिश


स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, आज जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और मुजफ्फराबाद में हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है। इसके अलावा, 12 से 14 मार्च के बीच पंजाब के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं, 13 और 14 मार्च को हरियाणा और पश्चिमी यूपी में बारिश संभव है। पश्चिम बंगाल (West Bengal Weather), ओडिशा और सिक्किम में हल्की बारिश हो सकती है।


उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में होगी बर्फबारी


वहीं, 11 से 14 मार्च के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, गिलगित बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा, 11 से 14 मार्च के बीच उत्तराखंड में हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

Hero MotoCorp ने बिक्री के मामले में रॉयल एनफील्ड को छोड़ा पीछे, जानिए इस बाइक की कीमत और खासियत

क्यों हो रही है फिर से बारिश?


दरसल एक के बाद एक, दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के नॉर्थ वेस्ट इंडिया और वेस्टर्न हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है। पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 10 मार्च की रात से और दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 12 मार्च की रात से असर दिखाएगा। इसके अलावा, तेलंगाना और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। बारिश होने का यही कारण है।