Weather Update : पंजाब, हरियाणा और दिल्ली वाले जान लें मौसम का हाल, अगले 24 घंटे में इन जगहों पर होगी बारिश

Punjab, Haryana and Delhi weather updates : उत्तर भारत के राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। वहीं अगर दिल्ली के मौसम की बात करें तो पॉल्यूशन कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब बढ़ती ठंड के साथ सुबह-शाम कोहरा छाने लगा है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल....

 

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्तर भारत के राज्यों में ठंड में इजाफा देखा जाने लगा है। रात के वक्त तापमान में कमी दर्ज की जा रही है। इसके अलावा दिन के तापमान में भी पहले के मुकाबले गिरावट नजर आ रही है. सुबह के वक्त अब कुहासा भी नजर आने लगा है। 17 नवंबर यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया।

राजधानी दिल्ली में ये रहेगा मौसम का हाल

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों और उत्तर और उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान 10 से 13 डिग्री के बीच पहुंच चुका है।

मौसम विभाग के मुताबिक नई दिल्ली में शनिवार यानी 18 नवंबर को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तो अधितम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इस दौरान राजधानी में ठीक-ठाक कोहरे का असर भी देखा जा सकता है.


लखनऊ और नोएडा में ये है मौसम की स्थिति

यूपी की राजधानी लखनऊ में 18 नवंबर को सुबह कोहरा रह सकता है और बाद में आसमान बिल्कुल साफ रहेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

लखनऊ के मुकाबले नोएडा का तापमान काफी कम बना हुआ है. वहीं, नोएडा में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रह सकता है. अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां भी कोहरा या धुंध रहेगा. 


क्या है मौसम की स्थिति

पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं तटीय ओडिशा,  पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने गहरे दबाव के चलते हल्की बारिश हुई।

फिलहाल यह दबाव लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है. यह एक चक्रवाती तूफान मिधिली में बदल गया है.यह 18 नवंबर की रात या सुबह के दौरान 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ खुपापारा के पास बांग्लादेश तट को पार कर सकता है।

अगले 24 घंटे इन जगहों पर हो सकती है बारिश

स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश संभव है. दक्षिणी असम, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

ओडिशा के उत्तरी तट और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. वहीं, दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में AQI स्तर 379 तक पहुंच सकता है.