7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलेगा तोहफा

7th Pay Commission News : सरकार की तरफ से कुछ कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. महंगाई भत्ते से पहले मिलने वाला है एक अच्छा तोहफा आइए आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में.......

 

NEWS HINDI TV, DELHI : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने वाली है। इससे पहले केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारियों (employees) के लिए अच्छी खबर आई है।

 

 

सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए प्रमोशन की घोषणा कर दी है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की जानकारी के मुताबिक डिफेंस सिविलियन कर्मचारियों के लिए प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें सर्विस के पीरियड में भी रिवीजन कर दिया है।(Employees News)


प्रमोशन के लिए इतना होनी चाहिए सर्विस......


Employees Promotion : कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग काम का अनुभव होना जरूरी है। लेवल 1 से 2 के लिए तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

लेवल 1 से 3 के लिए 3 साल का अनुभव, लेवल 2 से 4 के लिए 3 से 8 साल का अनुभव। इसी तरह लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल से 12 साल का अनुभव होने पर प्रमोशन दिया जाएगा।(dearness allowance News)


लेवल के हिसाब से बनाए गए हैं मानदंड......

Promotion Criteria : हर लेवल के हिसाब से प्रमोशन (promotion) के मानदंड तय किए गए हैं। इसके अलावा ग्रेड वाइज सूची भी शेयर की गई है। इसके आधार पर कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय से आई जानकारी के मुताबिक यह नया अपडेट तुरंत लागू माना गया है।

इसका मतलब यह है कि इस योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से प्रमोशन दिया जाएगा। हालांकि, मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन दिया जाएगा।(Breaking News)


जल्द ही बढ़ेगा महंगाई भत्ता.....


Dearness Allowance : केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। सितंबर महीने में होने वाली कैबिनेट बैठक में DA का ऐलान हो सकता है। इससे लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

इस साल सरकार की ओर से दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा।(Business News)