beer : क्या बीयर पीने से निकल जाती है पथरी, जानिये क्या कहते हैं डॉक्टर

Kidney Stone : अधिकतर लोग शराब की जगह बियर पीना पसंद करते ह्रै, कई लोग कहते है कि बीयर पीने से पथरी निकल जाती है, आइए जानते है  इसके बारे में डॉक्टर क्या कहते है।

 

NEWS HINDI TV, DELHI : क्या आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि बियर पीने से किडनी की पथरी (kidney stones) निकल जाती है. अगर हां तो आज इस गलतफहमी को दूर कर लीजिए, क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं होता है यह सिर्फ एक भ्रम है. आइए आपको विस्तार में बताते हैं कि इस दावे में कितनी सच्चाई है.

अमेरिकन एडिक्शन सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि शराब पीने से किडनी की पथरी निकल सकती है. हां लेकिन अगर आप किडनी की पथरी निकालने के चक्कर में बार-बार शराब पी रहे हैं तो इससे किडनी डैमेज (kidney damage), किडनी फैलियर, ब्लड प्रेशर, कैंसर कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम (immune system) जैसी गंभीर समस्याएं आपके गले पड़ सकती है. लोगों को ऐसे लगता है कि बियर पीने से बार-बार पेशाब लगेगी तो पथरी का शरीर से बाहर निकलना उतना ही आसान हो. एसीसी के रिपोर्ट में साफ बताया गया है कि शराब हो या बीयर कोई भी चीज किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मदद नहीं करती है. इसके लिए या तो आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है या तो फिर आपके डॉक्टर पथरी के हिसाब से आप की दवाई चलाते हैं, वही हाल ही में डब्ल्यूएचओ (WHO) ने शराब की एक बूंद को भी खतरनाक माना है.


मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स क्या कहते हैं

वही मैक्स हॉस्पिटल की ऑफिशियल वेबसाइट पर शराब और किडनी से जुड़ी कुछ बातें बताई गई है. इसमें कहा गया है की बियर पेशाब को बढ़ाने का काम करती है. इस प्रकार छोटी पथरी को बाहर निकालना मुमकिन है लेकिन ये 5 मिमी से बड़ी पथरी को नहीं निकालती, क्योंकि विकास मार्ग लगभग 3 मिमी है. ये भी बताया गया है कि अगर आप दर्द होने पर या पेशाब करने में असमर्थ होने पर बीयर पी लेते हैं तो यह आपकी स्थिति को और भी ज्यादा गंभीर बना सकती है.बियर अधिक पेशाब पैदा करती है जिससे आप बाहर निकाल नहीं सकते, इस प्रकार ये बहुत दर्दनाक हो जाता है. अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.


क्यों होती है किडनी में पथरी?


जैसा कि हम सब जानते हैं किडनी का काम ब्लड साफ करके उसमें से विषैले पदार्थों और गैर जरूरी पोषक तत्व को पेशाब के माध्यम से बाहर निकालना होता है, लेकिन जब खून में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी इसे ठीक प्रकार से फिल्टर नहीं कर पाती और यह ठोस के रूप में जमा होने लगता है. किडनी में बनने वाली पथरी एसिड लवन से बनी होती है. इसके शुरुआती लक्षण में पेट के निचले हिस्से एक तरफ या पीठ में अचानक दर्द होना है. स्टोन होने पर पेशाब करते समय दर्द या जलन होना महसूस होने लगती है अगर आपको यह लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको अपने एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.