Electricity Bill : इन 5 छोटी चीजों को करने से कम हो जाएगा आपका बिजली बिल, जानिए...

जो लोग अपने बिजली बिल से परेशान हैं। यह खबर उनके लिए बड़ी राहत देने वाली खबर है, हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताएगें, जो बिजली बिल की बचत करने में आपकी मदद करेंगी। जानिए नीचे खबर में विस्तार से-
 

NEWS HINDI TV, DELHI: आम लोगों के लिए बिजली का बिल(electricity bill) ज्यादा आना भी उनका मंथली बजट हिलाकर रख सकता है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिजली के बिल को कम (reduce electricity bill tips) कर सकते हैं. केवल छोटे-छोटे बदलावों से ही आपको बड़ा फर्क देखने को मिल जाएगा.


BLDC फैन्स में करें स्विच: BLDC फैन्स धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय होते जा रहे हैं. ये काफी एनर्जी एफिशिएंट होते हैं. क्योंकि, इनमें ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर्स ( brushless direct current motors ) होते हैं जो डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी ( direct current electricity ) पर फंक्शन करते हैं. ऐसे फैन्स नॉर्मल इंडक्शन मोटर-बेस्ड फैन्स की तुलना में 60 प्रतिशत तक बिजली की बचत (power saving tips) करते हैं. 

LED लाइट्स में स्विच करें: अगर आपके घर में अभी भी CFLs और पुराने बल्ब मौजूद हों. तो आप इन्हें बदलकर LED बल्ब लगा लें. क्योंकि, ये काफी एनर्जी एफिशिएंट होते हैं और इनमें रोशनी भी ज्यादा मिलती है. 


BEE रेटिंग: ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा BEE स्टार लेबल्स जारी किए जाते हैं. ये अप्लायंस की एनर्जी एफिशिएंसी को डिफाइन करता है. इस लेबल में स्टार्स के जरिए रेटिंग दी जाती है. अप्लायंस की जितनी ज्यादा रेटिंग होती है वो प्रोडक्ट उतना ही एनर्जी एफिशिएंट भी होता है. ऐसे में आप अगर 5 स्टार रेटिंग वाला अप्लायंस खरीदते हैं तो आपको ज्यादा बिजली की बचत करने का मौका मिलेगा.  

इस्तेमाल न होने पर अल्यायंस को पूरी तरह करें बंद: ज्यादातर लोग एसी या टीवी जैसे अप्यांसेज को इस्तेमाल न होने पर रिमोट से बंद कर छोड़ देते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर भी अप्लायंस स्टैंडबाय में रहते हैं और बिजली की खपत (power consumption) करते रहते हैं. ऐसे में रिमोट की जगह अप्लायंसेज को पूरी तरह से स्विच से बंद करना चाहिए.  


AC को 24 डिग्री पर चलाएं: गर्मी के दिनों में और बरसात में उमस के समय एसी का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है. ऐसे बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. अगर आप चाहें तो केवल 24 डिग्री पर एसी को चलाकर बिजली के बिल को कम (reduce electricity bill tips) कर सकते हैं. ये कमरे को ठंडा करने और बिजली बचाने दोनों के ही लिए आइडियल टेम्परेचर है.