UP के इन घरों का कटेगा बिजली कनेक्शन, जानिए

UP News : यूपी से एक ताजा अपडेट सामने आया है जिसमें कहा गया है अब यूपी के इन उपभोक्ताओं का काटा जाएगा बिजली का कनेक्शन ऐसे करीब आठ हजार से अधिक उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण निगम ने पहले चरण में चयनित किया है. पूरी जानकारी के लिए पढ़े नीचे खबर में........

 

NEWS HINDI TV, DELHI : पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम दूसरों (पूर्वजों) के नाम पर चल रहे विद्युत कनेक्शन की जांच कर उसे काटने की कार्रवाई करेगा। ऐसे करीब आठ हजार से अधिक उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण निगम ने पहले चरण में चयनित किया है, जिनके विद्युत कनेक्शन दादा या इससे पहले की पुश्तों के नाम पर दर्ज हैं। ऐसे कनेक्शनों की जांच कर कनेक्शन काटने की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी।


दरअसल, विद्युत वितरण निगम ने करीब दो माह पूर्व ही अपने साइट को अपग्रेड कराया गया है। इसके बाद उपभोक्ताओं के केवाईसी कराए गए हैं, जिसमें बड़ी अनियमितता सामने आई है। नाम, पता और उपभोक्ताओं के नाम में बड़ा अंतर सामने आया था,

जिसके बाद दोबारा से इसकी केवाईसी कराई गई। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद अब विद्युत विभाग ने पहले चरण में ऐसे करीब आठ हजार विद्युत कनेक्शनों को चिह्नित किया है, जो दूसरों के नाम या बीती पुश्तों के नाम पर दर्ज हैं। दूसरे चरण में ऐसे कनेक्शनों की भी जांच कराई जाएगी, जिनकी खरीद-बिक्री हुई है।


अधीक्षण अभियंता नंदलाल ने बताया कि जांच में पता चला है कि वर्षों से पुराने मकान मालिक और मृतक व्यक्ति के नाम के ही कनेक्शन से बिजली का उपभोग उनके परिजन और खरीदार कर रहे हैं। कनेक्शन (connection) कटने से बचाने के लिए उपभोक्ता को खरीद फरोख्त के दस्तावेज, नए संपत्ति मालिक की दो तस्वीर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पुराने संपत्ति मालिक की अनापत्ति प्रमाण पत्र आदि जमा कराने होंगे।