Delhi-NCR वालों के लिए खुशखबरी, इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण रास्ता हुआ साफ

Expressway - दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल डीएनडी महारानी बाग से दिल्ली-मुंबई एक्प्रेस-वे के जंक्शन तक हाईवे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है....
 
 

NEWS HINDI TV, DELHI :  उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने महत्वाकांक्षी भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे छह लेन हाईवे के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को 1.11 एकड़ (4509 वर्ग मीटर) भूमि हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी है।

यह जमीन पहले दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग विभाग के पास थी। इस मंजूरी के बाद डीएनडी महारानी बाग से दिल्ली-मुंबई एक्प्रेस-वे के जंक्शन तक हाईवे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। हाईवे के बन जाने से दिल्ली से फरीदाबाद और नोएडा के बीच यातायात काफी आसान हो जाएगा।


UP में इन माफियाओं की 10 दिन में होगी संपत्ति जब्त

एनएचएआइ ने इसी साल जनवरी में भूमि हस्तांतरण के लिए अनुरोध किया था। उपराज्यपाल ने विकास की परियोजना को प्राथमिकता देते हुए भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी है। सबसे अच्छी बात यह है कि एलजी ने यह भूमि भी इस शर्त पर दी है कि एनएचआइ इसका उचित भुगतान करने के साथ साथ इस हाईवे और अन्य रोड के निर्माण में दिल्ली में उत्पन्न हो रहे कूड़े के अपशिष्ट एवं मलबे का इस्तेमाल करेगा।

तीन हिस्सों में बनाया जा रहा यह हाईवे-


इस हाईवे का निर्माण केंद्र सरकार की भारत माला परियोजना के तहत किया जा रहा है। यह तीन हिस्सों में बनाया जा रहा है। पहला हिस्सा महारानी बाग में डीएनडी से एनएच-148 एनए खंड पर जैतपुर पुश्ता रोड जंक्शन तक, दूसरा हिस्सा जैतपुर पुश्ता रोड से एनएच-148 एनए खंड पर फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास पर सेक्टर 62/65 रोड तक और तीसरा हिस्सा फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास पर सेक्टर 62/65 रोड से दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे के एनएच-148 एनए खंड पर केएमपी एक्सप्रेस-वे के जंक्शन तक है।


पावर सब स्टेशन बनाने के लिए भूमि की भी दी मंजूरी-


एक अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एलजी ने उत्तम नगर के नवादा गांव में पावर सब-स्टेशन के निर्माण के लिए सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की 4235 वर्ग मीटर भूमि देने को भी मंजूरी दे दी है। सरकार के उदासीन रवैये की वजह से यह मामला वर्ष 2016 से ही लंबित पड़ा था।

ITR : इन लोगों की जांच करेगा इनकम टैक्स विभाग, बड़े एक्शन की तैयारी

आश्रम फ्लाईओवर विस्तार के सराय काले खां की ओर से लाजपत नगर की तरफ आने वाले लूप को बुधवार से वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारी ने बताया कि लूप पर कुछ कार्य बचा हुआ है। वर्षा के कारण कार्य में देरी हो रही है। निर्माणाधीन सड़क से बैरिकेड हटा दिया गया है और वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। इससे फ्लाईओवर के नीचे जाम से मुक्ति मिलेगी।

बता दें कि लूप खुल जाने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। नोएडा और गाजियाबाद से आने जाने वालों लोगों के लिए आश्रम फ्लाईओवर विस्तार एक महत्वपूर्ण मार्ग है। इसे जाम से निजात दिलाने के लिए बनाया गया था, जिसका उद्घाटन छह मार्च को किया गया था। वहीं गत 27 मई को आश्रम फ्लाईओवर विस्तार पर नए हाईटेंशन तारों को ऊंचाई पर लगाने का काम पूरा कर लिया गया था।