IAS Success Story : घर बैठे इंटरनेट की मदद से कोचिंग लेकर UPSC किया पहले ही प्रयास में क्लीयर

इंटरनेट के बिना आज के जीवन की कल्पना की ही नहीं जा सकती, कुछ लोग इंटरनेट का उपयोग सिर्फ टाइम पास के लिए करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लडकी की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने घर बैठकर इंटरनेट दवारा कोचिंग लेकर UPSC क्लीयर कर अफसर बन गई, नीचे जानिए पूरी कहानी...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: IAS Taruni Pandey Success Story: इंटरनेट ( Internet ) का उपयोग लगभग सभी करते है। आमतौर पर लोग अपनी पसंद के अनुसार ऑनलाइन वीडियो या कार्टून आदि देखना पसंद करते हैं। इंटरनेट पर कई तरह की सामग्री मौजूद है, जो हमें आगे बढ़ने की सही राह दिखाती है। कुछ लोग इसकी सहायता से अपनी मंजील भी हासिल कर लेते हैं। जी हां, आईएएस तरुणी पांडेय इसी का सबसे बड़ा उदाहरण है।

दरअसल, सिविल सेवा परीक्षा ( civil services exam ) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों लोग इस परीक्षा को देते है। कई वर्षों से तैयारी कर रहे लोग भी अक्सर इस परीक्षा में पीछे रह जाते हैं। यही नहीं कई कोचिंग और दिन रात की गई मेहनत भी इस परीक्षा को पास करने में फीकी पड़ जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूट्यूब और सेल्फ स्टडी की सहायता से यूपीएससी UPSC जैसी कठिन परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर लिया।


झारखंड से की पढ़ाई:

आईएएस तरुणी पांडेय ( IAS Taruni Pandey ) का जन्म और पालन-पोषण पश्चिम बंगाल के चितरंजन में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई झारखंड के जमताड़ा से पूरी की थी। इसके अलावा उन्होंने बैचलर और मास्टर की डिग्री इंग्लिश लिटरेचर की डिग्री इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ( University ) से हासिल की है।


बीच में ही छोड़ी एमबीबीएस की पढ़ाई:

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक, आईएएस तरूणी पांडेय ने बचपन से डॉक्टर बनने का सपना देखा। इसके लिए उन्होंने एमबीबीएस ( MBBS ) की तैयारी भी शुरू कर दी थी। हालांकि, स्वास्थ्य समस्याओं के चलते दूसरे साल में ही तरूणी को एमबीबीएस ( MBBS ) की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा। 


ऐसे की नए सफर की शुरुआत:

तरुणी पांडेय के जीजाजी के निधन के बाद उन्हें अपनी बहन के साथ कई सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था। यहां वह कई नेताओं से मिली। इसी दौरान उन्हें अपने जीवन और करियर की नई राह मिली। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी एग्जाम ( UPSC Exam ) देना तय किया।


यूट्यूब से की पढ़ाई:

तरुणी पांडेय ( Taruni Pandey ) ने पहली बार 2020 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। हालांकि, कोविड संक्रमित होने की वजह से वह परीक्षा में नहीं बैठ पाई। हार न मानते हुए  तरुणी पांडेय ने 2021 में यूपीएससी प्रीलिम्स दी। उनके पास ये आखिरी मौका था, क्योकि वह सामान्य वर्ग से आती हैं और 2022 में ओवर एज होने के चलते बाहर हो जाती है। लेकिन कहते है न किसी चीज को दिल और जान से पाने की मंशा अगर मन में हो, तो भगवान भी आपकी मदद करता है। बस फिर अपने आखिरी मौके पर भारी जीत हासिल करते हुए तरुणी पांडेय ने इस परीक्षा को पास कर लिया।


उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2021 में 14वीं रैंक को हासिल किया। हैरान करने वाली बात ये है कि, उन्होंने इस परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के पास किया। उन्होंने यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मदद लेकर तैयारी की। यह बात उनकी सफलता में चार चांद लगाती है।