Indian Railways : 23 प्लेटफॉर्म वाला ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, रोज गुजरती है 600 ट्रेनें

India's Biggest Railway Station : भारत देश की बात करें तो यहां बहुत से रेलवे स्टेशन है। आज इस खबर में हम आपको भारत के उस रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे जो कि भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यहां कुल 23 प्लेटफॉर्म है और वहां से हर रोज 600 ट्रेनें गुजरती है। 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : हम सभी आए दिन ट्रेन से सफर करते हैं। जितना मजा हमें ट्रेन से सफर करने में आता है, उससे कहीं ज्‍यादा दिलचस्‍पी रहती है भारत के स्‍टेशनों के बारे में जानने में। ये तो हम सभी जानते हैं भारत का सबसे लंबा रेलवे स्‍टेशन (India's longest railway station) गोरखपुर है, लेकिन क्‍या आप यह जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन कौन सा है। हावड़ा जंक्शन (Howrah Junction) भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यहां एक, दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 23 प्‍लेटफॉर्म हैं और 26 रेल लाइन बिछी हुई हैं।

 


देश का सबसे बड़ा स्टेशन (India's largest railway station) होने के साथ ही इसे भारत का सबसे व्‍यस्‍त रेलवे स्‍टेशन का भी दर्जा प्राप्‍त है। यह स्टेशन हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। यहां से हर रोज करीब 600 ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें हर दिन लगभग 10 लाख लोगों की आवाजाही है। आप पहली बार इस रेलवे स्‍टेशन पर जाएंगे, तो लगेगा जैसे पूरा शहर यहां समा गया है। तो चलिए जानते हैं, भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन (Largest and oldest railway stations) के बारे में जरूरी बातें।  

 

​इस स्टेशन का बांग्‍लादेश से है सीधा रेल संपर्क​


बता दें कि हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे बड़े और पुराने रेलवे स्‍टेशनों (Largest and oldest railway stations) में से एक है। इस स्‍टेशन का निर्माण 1854 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा किया गया था। अंग्रेजों के जमाने का यह रेलवे स्‍टेशन आज तके वैसे ही खड़ा है। इसका नाम हावड़ शहर (Howrah city) के नाम पर रखा गया था। भारत का यह इकलौता रेलवे स्टेशन है, जिसका रेल संपर्क सीधे बांग्‍लादेश से है। मैत्री एक्‍सप्रेस जो सीधे कोलकाता से ढाका के बीच चलती है , दोनों शहरों को जोड़ती है।