Wine : इस भारतीय महिला ने 9 लाख का शराब का एक पैग पीकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया में अलग - अलग तरह की महंगी शराब मिलती है, लेकिन क्या आप जानते है, कि दुनिया का सबसे महंगा पेग पीने वाली भारतीय महिला ही है, इस भारतीय महिला ने दुनिया का सबसे महंगा पेग पीकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हैं। जानिए पूरी जानकारी... 
 

NEWS HINDI TV, DELHI: आपने अपने जीवन में कितनी महंगी शराब (expensive liquor in hindi) पी होगी, शायद कुछ हजार रुपये की या फिर एक दो लाख रुपये की. हालांकि, ये भी पूरे बोतल की कीमत होगी. लेकिन अगर हम कहें कि अपने सबसे महंगे पेग(most expensive peg) के बारे में बताइए तो शायद आप ज्यादा से ज्यादा दो चार हजार रुपये तक ही जा पाएंगे. आज हम आपको एक ऐसी भारतीय औरत के बारे में बताने वाले हैं जिसने दुनिया का सबसे महंगा शराब का पेग पिया है. सबसे बड़ी बात कि इस एक पेग की कीमत (peg price) के बदले आप एक अच्छी सी नई कार खरीद सकते हैं.


किसने पिया था इतना महंगा पेग:

दुनिया का सबसे महंगा पेग जिस भारतीय औरत ने पिया है, उसका नाम है रंजीता दत्त(Ranjita Dutt). रंजीता दत्त ट्रिनिटी नेचुरल गैस की फाउंडर और डायरेक्टर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में रंजीता दत्त ने दुनिया का सबसे महंगा पेग पी कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड(Guinness Book of World Records) में अपना नाम दर्ज करा लिया था. उन्होंने लंदन के एक बार में एक पेग के लिए कुल 10,014 यूरो खर्च किए थे, जो भारतीय रुपयों में 8 लाख से भी ज्यादा होंगे. हालांकि, 2019 में जब उन्होंने ये पेग पिया था तो उस वक्त इतने यूरो की कीमत 9 लाख 15 हजार रुपये से ज्यादा थी.


किस शराब का था ये पेग:

रिपोर्ट के मुताबिक, रंजीता दत्त ने जिस शराब के 40 एमएल के लिए इतने पैसे दिए थे, उसका नाम था Rome de Bellegarde. यह शराब 1894 में पहली बार बनी थी, जिसके बाद पूरी दुनिया में इसका क्रेज बढ़ गया. वहीं अगर हम आपको दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतलों के बारे में बताएं तो उनमें पहले नंबर पर आती है Tequila Ley . 925. इस शराब के एक बोतल की कीमत 25.4 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस शराब की बोतल में 6400 हीरे जड़े होते हैं. वहीं इसके बाद वाले नंबर पर है Henri IV Dudognon Heritage. इसके एक बोतल की कीमत है 14 करोड़ रुपये.