Ola ने शुरू कर दी सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी, जानिए कितने दिन और करना होगा इंतजार

अगर आपने भी ओला कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक कर रखा है तो ये खबर आपके लिए ही है। अब ओला कंपनी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर(electric scooter price) की डिलीवरी शुरू करने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कितने दिन और करना होगा इंतजार-

 

NEWS HINDI TV, DELHI : क्या आपने भी नया ओला S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola S1 X electric scooter) बुक किया है? अगर आपका जवाब हां है, तो आप भी डिलीवरी के लिए तैयार हो जाइए। जी हां, क्योंकि बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता ने ओला फ्यूचर फैक्ट्री से अपने सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहली यूनिट को डिलीवरी के लिए तैयार कर लिया है। ईवी निर्माता के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने असेंबली लाइन से निकली S1 X के पहली यूनिट की इमेज शेयर की है। बता दें कि S1 X को अगस्त में ₹90,000 (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था।

3 kWh का बैटरी पैक

Ola S1 X को अलग-अलग बैटरी साइज के साथ तीन वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। ईवी निर्माता ने कहा कि नए मॉडल अपडेटेड S1 रेंज के इलेक्ट्रिक स्कूटरों के साथ 15 अगस्त को लॉन्च होने के बाद से पहले कुछ हफ्तों के भीतर 75,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई हैं। ओला S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। स्टैंडर्ड Ola S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 kWh और 3kWh बैटरी पैक के साथ आता है। टॉप-स्पेक S1 X+ वैरिएंट को केवल 3 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। इसे ₹1.09 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था।

दिसंबर से शुरू होगी इस ईवी की डिलीवरी

इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक ने कहा था कि S1 X+ वैरिएंट की डिलीवरी सबसे पहले सितंबर से शुरू होगी। कंपनी S1 X (2 kWh और 3 kWh) वैरिएंट के लिए ₹999 में बुकिंग स्वीकार कर रही है और इसकी डिलीवरी दिसंबर से शुरू होने वाली है।


सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम

ओला S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर जेन 2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसे नए S1 प्रो और S1 एयर के साथ शेयर किया गया है। चेसिस को आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और रियर की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलता है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक मिलती है, जिससे ईवी को कंट्रोल किया जाता है।


रेंज, स्पीड और बैटरी

Ola S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर का 3 kWh वैरिएंट एक बार चार्ज करने पर 151 किलोमीटर की दावा की गई रेंज के साथ आता है। S1 X+ वेरिएंट की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे है और यह 3.3 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

क्या है खास?स्कूटर को मल्टी-टोन डिजाइन लैंग्वेज में पेश किया जा रहा है। S1 X में हेडलैंप, स्फेरिकल मिरर और एक नए डिस्प्ले के लिए एक अलग काउल मिलता है। इसमें अलॉय व्हील की जगह स्टील रिम्स मिलते हैं। बूट स्पेस 34 लीटर का है और इसमें एक सपाट फर्श भी है, जो S 1X+ को काफी व्यावहारिक बनाता है।