Petrol vs Diesel Cars: पेट्रोल कार चुनें या डीजल? हैं कन्फ्यूज तो गाड़ी खरीदने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

Petrol Car vs Diesel Car : कोई भी व्यक्ति जब नई कार खरीदने के बारे में सोचते हैं तो उनके मन में लाखों सवाल होते हैं. अपने बजट के अनुसार कार कंपनी, साइज, माइलेज आदि को चुनते हैं. बाकी चीजें तो लोग डिसाइड कर लेते हैं. अब मार्केट में पेट्रोल और डीजल के अलावा सीएनजी कार भी उपलब्ध है. हालांकि लोग फिर भी बहुत कन्फ्यूज होते हैं कि उनके और परिवार के लिए कौन सी कार लेना अधिक फायदेमंद होगा. आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.
 

NEWS HINDI TV, DELHI: जब भी लोग नई कार खरीदने के बारे में सोचते हैं तो उनके मन में लाखों सवाल होते हैं. अपने बजट के अनुसार कार कंपनी, साइज, माइलेज आदि को चुनते हैं. बाकी चीजें तो लोग डिसाइड कर लेते हैं, लेकिन माइलेज की जब बात आती है तो उन्हें समझ नहीं आता है कि क्या करें. कार का माइलेज फ्यूल पर डिपेंड करता है तो ऐसे में सवाल ये उठता है कि पेट्रोल से चलने वाली कार ज्यादा सही है या डीजल से चलने वाली.

 

 


अब मार्केट में पेट्रोल और डीजल के अलावा सीएनजी कार भी उपलब्ध है. हालांकि लोग फिर भी बहुत कन्फ्यूज होते हैं कि उनके और परिवार के लिए कौन सी कार लेना अधिक फायदेमंद होगा. आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.
सबसे पहला सवाल खुद से करें कि कार की जरूरत क्या है. बड़ी कार सही है या फिर छोटी कार में आपकी जरूरत पूरी हो जाएगी, अपने बजट के बारे में भी सोचना बहुत जरूरी है.

ये तय हो जाने के बाद अब आपको पेट्रोल, डीजल या सीएनजी कार के आधार पर अपना चयन कर सकते हैं.
अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल डेली नहीं करते हैं और महीने में केवल 500 किमी से भी कम चलाते हैं तो आपके लिए पेट्रोल कार सही रहेगी.
वहीं अगर आप एक महीने में 800-1000 किमी. का सफर करते हैं तो सीएनजी कार खरीदना फायदेमंद होगा.
वहीं आप कार से एक महीने में 2000 किमी तक ड्राइव करते हैं तो डीजल कार खरीदना लाभदायक होगा. हालांकि डीजल कार का मेंटेनेंस कॉस्ट ज्यादा है लेकिन रनिंग कॉस्ट काफी कम है.

पेट्रोल और डीजल कार की कीमत और मेंटेनेंस में इतना अंतर है

कीमत: डीजल और पेट्रोल कारों की कीमत में बहुत अंतर है. उदाहरण के लिए मारुति स्विफ्ट के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है. बात अगर स्विफ्ट डीजल की करें तो इस कार की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये है. वहीं हुंडई ग्रैंड आई 10 के पेट्रोल वर्जन की कीमत 4.98 लाख रुपये है और इसी कार के डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.14 लाख रुपये है.

सर्विस और मेंटेनेंस: पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार की सर्विस और मेंटेनेंस ज्यादा होती है. पेट्रोल और डीजल कारों के सर्विसिंग कॉस्ट में भी काफी अंतर होता है क्योंकि डीजल इंजन ऑयल महंगा आता है, वहीं स्पेयर्स भी काफी महंगे होते हैं. आम तौर पर डीजल कार की सर्विस 5 हजार से 20 हजार रुपये तक होती है. वहीं पेट्रोल कार की सर्विस 3 हजार से 12 हजार के बीच हो जाती है. ये कार और उसके मॉडल पर निर्भर करता है.