Delhi - NCR में इस तारीख से बंद रहेंगे प्राइवेट और सरकारी स्कूल, जानिए पूरा अपडेट

Delhi School Holidays : दिल्ली एनसीआर में गर्मियों की छुटि्टयों (summer holidays) को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि इस तारीख से दिल्ली-एनसीआर में प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। इन दिनों दिल्ली एनसीआर (Delhi - NCR) समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा हैं। जिसके चलते स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े...
 

NEWS HINDI TV, DELHI : Delhi Schools Summer Vacation 2024 - दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 2024 की गर्मियों की छुट्टियों (summer holidays) की घोषणा कर दी गई है। इन दिनों दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. ऐसे में स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर राज्यों में स्कूल का समय बदल दिया गया है और कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियां (summer holidays) भी शुरू हो गई हैं।

आपको बताते चलें कि दिल्ली में स्कूल बंद (Schools Closed in Delhi) करने का आदेश सिर्फ सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए आया है. इससे साफ है कि निजी स्कूलों के बच्चों को गर्मी की छुट्टियों का इंतजार करना पड़ेगा। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक, सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि निजी स्कूल अलग-अलग डेट्स पर अपने यहां समर वेकेशन (Summer Vacation) की घोषणा करेंगे.

निजी स्कूलों में समर वेकेशन कब शुरू होगी?

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में फिलहाल गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं हुई हैं. माना जा रहा है कि दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में 15 से 21 मई, 2024 के बीच समर वेकेशन का ऐलान (Summer vacation announced) कर दिया जाएगा। दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को छुट्टियों के लिए अपने स्कूल के नोटिस का इंतजार करना होगा. मौसम को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले हफ्ते तक सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा (Announcement of holiday in schools) कर दी जाएगी।

नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में समर वेकेशन कब होगी?

और दिल्ली से सटे एनसीआर के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र भी गर्मी की छुट्टियों (summer holidays) का इंतजार कर रहे हैं। नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी 15 मई के बाद कभी भी स्कूल बंद किए जा सकते हैं। जहां नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में यूपी सरकार के आदेशानुसार समर वेकेशन घोषित की जाएगी (UP Schools Summer Vacation), वहीं गुरुग्राम व फरीदाबाद में हरियाणा सरकार के आदेश के बाद स्कूल बंद किए जाएंगे.