liquor : भारत में शराब पीने में सबसे तेज ये 10 राज्य, पुरुष ही नहीं महिलाओं ने भी छोड़ दिया सबको पीछे 

sabse jyada sharab kahan pe jaate hai : आजकल देखा जाए तो भारत में शराब पीने वालों की कमी नहीं है। बच्चों से लेकर महिलाएं तक भी शराब का सेवन करने लगी है। हाल ही में एक सर्वे के अनुसार एक खबर मिली है कि  (Alcohol ) भारत में दस ऐसे राज्य सामने आए हैं जहां सबसे ज्यादा शराब का सेवन किया जाता है। आइए डिटेल  से जानें कि शराब पीने में कौन से नंबर पर है आपका शहर। 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : आज हम आपको बता दें कि आज के समय में भारत में लगभग लोग शराब का सेवन करते है। लकिन हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि आज के समय में भारत में करीब 16 करोड़ लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। इनमें से 95 फीसदी लोग पुरुष हैं, जिनकी आयु 18 से 49 वर्ष के बीच बताई है। इस देश में हर साल अरबों लीटर शराब की खपत की जाती है । एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में 5 राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल.. देश में बिकी कुल शराब का करीब 45 फीसदी सेवन कर गए थे। आइए आपको बताते है कि  देश में किस राज्य में सबसे ज्यादा शराब पीते हैं?

 

Gold Jewellery Vs Gold Coin: सोने की ज्वैलरी खरीदें या बिस्किट-सिक्का, जानिए किसमें हैं ज्यादा फायदा

शराब की खपत में टॉप पर ये राज्य 

 

भारत जैसे देश में सबसे ज्यादा लोग शराब को सेवन करते है। ऐसे में सबसे ज्यादा शराब की खपत करने वाले राज्यों में टॉप पर नाम आता है छत्तीसगढ़ का. करीब 3 करोड़ जनसंख्या वाले प्रदेश छत्तीसगढ़ में करीब 35.6 फीसदी प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं।


 

दूसरे स्थान पर त्रिपुरा 


शराब का अधिक सेवन करने में त्रिपुरा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. त्रिपुरा में 34.7 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. इनमें 13.7 फीसदी लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं।


 

3 नंबर पर शामिल आंध्र प्रदेश में करीब 34.5 फीसदी लोग शराब का नियमित सेवन करते हैं।


 

4 नंबर है पंजाब का. करीब 3 करोड़ की आबादी वाले पंजाब में 28.5 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. इनमें नियमित शराब पीने वालों का आंकड़ा 6 फीसदी है।

 

 

अरुणाचल प्रदेश में 5 वें नंबर की 28 फीसदी आबादी शराब का अधिक सेवन करती है।

 

 

6 नंबर पर सबसे अधिक शराब गोवा में करीब 26.4 फीसदी आबादी शराब का सेवन करती है।

Maruti Swift Dzire : मार्केट में तहलका मचाएंगी मारूति की नई Swift Dzire, कम कीमत में मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स
 

शराब को पीने में 7वें नंबर पर आता है केरल का नंबर. NFHS की रिपोर्ट के मुताबिक, 19.9 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं.

इन राज्यों के साथ शराब का 8 नंबर पर सेवन पश्चिम बंगाल में किया जाता है. करीब 10 करोड़ की जनसंख्या वाले इस प्रदेश में 14 फीसदी यानी करीब 1.4 करोड़ लोग शराब का सेवन करते हैं. 7.3 करोड़ की आबादी वाले तमिलनाडु में करीब 15 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं।

10वें नंबर पर आता है कर्नाटक. 6.2 करोड़ की आबादी वाले कर्नाटक में करीब 11 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं.