Tur Dal Price: दालों के रेट आई 250 रूपये तक की कमी, अभी और भी गिरावट आने की संभावना

Tur Dal Price: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत की खबर। दरअसल एक रिपार्ट के हवाले से ये कहा जा रहा है कि दाल के दामों में 250 रुपये की कमी आई है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि अभी ओर आएगी दालों के रेट में गिरावट...
 

NEWS HINDI TV, DELHI:  Tur Dal Price:- आम आदमी के लिए राहत की खबर है. पिछले 2 से 3 दिनों में होलसेल में तूर दाल के दाम ₹250 तक कम हुए हैं. दाल की कीमतों पर उपभोक्ता मामले सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में तूर (Tur) दाल की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, म्यांमार के स्टॉक होर्डिंग को लेकर राजदूत के माध्यम से बातचीत हुई है.


उपभोक्ता मामले सचिव ने कहा, म्यांमार से पिछले कुछ दिनों से एक्सपोर्ट बढ़ा है. पिछले 2-3 दिनों में होलसेल में ₹250 तक दाम कम हुए हैं. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में Tur की कीमतों में कमी आए. राज्यों को दाल का विकल्प देखने को कहा है. PDS में तूर के लिए बड़े टेन्डर से बाजार में असर पड़ता है.


उड़द के उत्पादन ने बढ़ाई टेंशन-


उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा, घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए हम ब्राजील के साथ उड़द आयात के लिए बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मांग-आपूर्ति के अंतर के आधार पर भारत सालाना 7-7.5 लाख टन उड़द का आयात करता है, जिसमें से 74% म्यांमार से आता है.


सचिव ने कहा, ब्राजील में कृषि-जलवायु की स्थिति उड़द के उत्पादन के लिए उपयुक्त है. हम गंभीरता से ब्राजील से उड़द के आयात की संभावना तलाश रहे हैं. बातचीत अपने उन्नत चरण में है.