UP Weather Update : UP में मूसलाधार बारिश का कहर, सीएम योगी ने मुआवजे का किया ऐलान

UP Weather today : यूपी के मौसम को लेकर एक ताजा अपडेट सामने आया है। कि यूपी में लगातार हुई मूसलाधार बारिश (torrential rain)के कारण राज्य के कई जिलों में बरबादी हुई है और बहुत से लोगों की जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसलिए सीएम योगी (CM Yogi)ने इन लोगों को मुआवजा देने की बात कही है। आइए नीचे खबर में जानें पूरी जानकारी विस्तार से -
 

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्तर प्रदेश (up) में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त (messy) होने के साथ कई लोगों की जान भी गई है। यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से जनमानस की हानि हुई, जिसमें कुल 19 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

 

 

 

 

 

बिजली गिरने से 3 और डूबने से 2 लोगों की मौत -

 

राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, प्रदेश के कुल 12 जिलों में 19 लोगों की मौत हुई है। जिसमें देवरिया, उन्नाव, कानपुर नगर, हरदोई, कन्नौज, बाराबंकी, जालौन, प्रतापगढ़, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, संभल और रामपुर जिला शामिल है। आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों में कुल तीन लोग शामिल हैं, जिसमें बाराबंकी, प्रतापगढ़ और जालौन के एक-एक व्यक्ति हैं। वहीं, दो लोगों की डूबने से मौत हुई है जो देवरिया और औरैया जिले के रहने वाले थे। 

अत्याधिक बारिश से 14 लोगों की मौत -

वहीं, अत्याधिक बारिश (rain) के कारण अलग-अलग जिलों के रहने वाले कुल 14 लोगों की जान गई है। इसमें उन्नाव, कन्नौज और बाराबंकी के दो-दो लोग शामिल थे। हरदोई में ज्यादा बारिस होने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। साथ ही कानपुर नगर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत संभल और रामपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत बारिश के कारण हुई। 


एक्शन में सीएम योगी -

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi) ने अधिकारियों को पूरी तत्परता और तीव्रता के साथ राहत कार्य को चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने फसलों के नुकसान का आकलन करके शासन को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं और जिन किसानों का नुकसान हुआ है, उन्हें नियमानुसार मुआवजा राशि देने के लिए कहा है।


अभी जारी रहेगी बारिश -


मौसम (weather news) की बात करें तो अगले दो से तीन दिन उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। लखनऊ में 12 और 13 सितंबर को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। इसके बाद अगले दो दिन आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।