Upcoming Maruti Cars : 2024 में मारुती लॉन्च करने जा रही है 4 गाड़ियां, इनमें से एक है 7 सीटर

Upcoming Maruti Cars news : आपको बता दे की अगले साल यानि कि 2024 में मारुती की कम्पनी अपनी 4 गाड़ियों को लॉन्च करने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार इनमें से एक गाड़ी 7 सीटर भी है आइए नीचे खबर में जानते है इन चारो गाड़ियों के बारे में विस्तार से.

 

NEWS HINDI TV, DELHI : दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा और 5-डोर जिम्नी के लॉन्च के साथ एसयूवी सेगमेंट में मजबूती बना ली है. इसी क्रम को जारी रखते हुए कंपनी अगले साल 2024 में अपने पोर्टफोलियो में और विस्तार करेगी. इसके लिए मारुति 2024 में 4 नई कारें बाजार में लाने की तैयारी कर रही है. आइए जानते हैं आने वाली इन नई कारों के बारे में. 

नई 3-रो एसयूवी :

आने वाली नई कारों में एक 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी भी शामिल है. हालांकि मारुति सुजुकी ने अभी इसके लॉन्च तारीख का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इंडस्ट्री की कुछ रिपोर्ट्स से पता चलता है कि इसे 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा.

यह नया मॉडल ग्रैंड विटारा एसयूवी से इंस्पायर्ड होगा इसके प्लेटफॉर्म, फीचर्स और पावरट्रेन भी मौजूदा एसयूवी के समान होने की उम्मीद है. नई 7-सीटर एसयूवी एक 1.5L K15C और एक 1.5L एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के विकल्प के साथ उपलब्ध होगी. इस एसयूवी का उत्पादन खरखौदा में नए प्लांट से किया जाएगा. 

मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी :


मारुति, भारतीय बाजार के लिए अपने पहली इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड है, जिसके प्रोटोटाइप को 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था.

नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई लगभग 4.3 मीटर होने का अनुमान है. इसे 2024 में त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है. इसका प्रोडक्शन मारुति सुजुकी गुजरात स्थित अपने प्लांट से करेगी. इसके लोकलाइज़ प्रोडक्शन के कारण इसे एक एग्रेसिव प्राइस प्वाइंट पर पेश किया जा सकता है. 

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर :

अपने एसयूवी लाइनअप के अलावा, मारुति सुजुकी न्यू जेनरेशन स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान को भी पेश करने वाली है. इन्हें क्रमशः फरवरी और अप्रैल 2024 में बाजार में लांच किया जाएगा.

दोनों वाहनों में सीवीटी गियरबॉक्स के साथ कंपनी के लेटेस्ट 1.2L, 3-सिलेंडर Z12E पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है. इसमें एक हाइब्रिड पावरट्रेन का विकल्प भी मिलने की उम्मीद है. इसमें मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी अधिक माइलेज भी मिलने की उम्मीद है.