Wine beer : शराब पीने वालों को एक दिन में पीना चाहिए इतना पानी, पीने वालें जरूर जान लें

Alcohol and hangover : शराब का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता हैं। लेकिन यह सब जानते हुए भी शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। लेकिन यह भी सच हैं कि अगर शराब का सेवन सही मात्रा में या सही तरीके से और सही समय पर किया जाए तो इससे हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। इसे के चलते आज हम शराब पीने वालों को अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं। कि आपको एक दिन में कितने गिलास पाली के पीने वाहिए....
 

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब पीने के बाद अक्सर लोगों को अगले दिन हैंगओवर हो जाता है। इससे सिरदर्द, थकान, मतली और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हैंगओवर की वजह से कई बाद सेहत पर बुरा असर (Bad effects on health after hangovers) भी पड़ सकता है, हालांकि कुछ तरीकों को अपनाकर इससे बचाव किया जा सकता है।


राजीव गांधी हॉस्पिटल के डॉ अजित कुमार का कहना है कि हैंगओवर की जो समस्या (hangover problem) होते ही उनका कारण शराब में मौजूद इथेनॉल का ब्रेकडाउन और सीटैल्डिहाइड की वजह से होता है। डॉ कुमार के मुताबिक, कई लोग खाली पेट ही शराब का सेवन करते और कई बार पानी भी कम मात्रा में लेते हैं, जिससे समस्या काफी बढ़ जाती है।

खाली पेट कभी न पीएं शराब:

डॉक्टरों के मुताबिक, शराब पीने से कुछ समय पहले हल्का भोजन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह मसालेदार नहीं हो क्योंकि यह आपके पेट की परत को और नुकसान पहुंचा सकता है। शराब पीने से पहले दही खा सकते हैं। शराब पीने से पहले और शराब पीने के दौरान (while drinking alcohol) आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए। एक दिन में छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि अगले दिन जब आप डिहाइड्रेशन महसूस करें तो तुरंत पानी पीएं। शराब पीने के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं और कोशिश करें और बहुत जल्दी शराब पीने से बचें।

हैंगओवर से उबरने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है:

डॉ कुमार का कहना है कि अगर शराब पीने के दौरान (while drinking alcohol) इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता तो हैंगओवर के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कई मामलों में हैंगओवर उतरने में 24 घंटे तक का समय भी लग सकता है। लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वे अधिक मात्रा में शराब न पीएं। एक सप्ताह में 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे लिवर, किडनी पर गंभीर असर पड़ सकता है।

हैंगओवर होता क्या है (what is a hangover):

डॉक्टरों के मुताबिक, जब कोई व्यक्ति शराब अपनी क्षमता से ज्यादा पीता है या गलत तरीके से इसका सेवन करना है तो शराब पीने के कुछ घंटों बाद इसका असर दिखने लगता है, जो अगले 24 घंटे तक भी बना रह सकता है। इस दौरान सिरदर्द, पेट में गड़बड़, सीने में जलन जैसी परेशानी होती है। इसलिए शराब कभी भी खाली पेट नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि खाली पेट होने पर अल्कोहल शरीर में तेजी से एब्जॉर्ब होता है, जिससे ये सब परेशानी होती है।