News hindi tv

Alcohol in Steel Glass : लोग स्टील के गिलास में क्यों नहीं करते शराब का सेवन, पीने वाले जान लें सच्चाई

Liquor in Steel Glass : यह तो आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग कांच के गिलास में ही शराब पीते हैं। यहां तक की शराब कंपनियां भी कांच के ही गिलास देती है। लेकिन अब सवाल यह है कि शराब को स्टील के गिलास में क्यों नहीं पीया जाता, आइए जानते है इसके पीछे की क्या हैं सच्चाई...
 | 
Alcohol in Steel Glass : लोग स्टील के गिलास में क्यों नहीं करते शराब का सेवन, पीने वाले जान लें सच्चाई

NEWS HINDI TV, DELHI: शराबियों की महफिले अक्सर बनी ही रहती है। आपने कई बार लोगों को शराब, बियर या वाइन आदि अन्य अल्कोहलिक पदार्थ का सेवन करते हुए देखा ही होगा। जिसे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि एक शराबी के लिए शराब या बियर कितनी मायने रखती है। कई लोग अपने गमों को भूलने के लिए शराब का सेवन करते हैं तो वहीं कई लोग खुशी के मौके पर शराब के साथ जसन बनाते हैं।


दरअसल शराब, व्हस्की या बियर की गंध, स्वाद, नशा आदि लोगों को अपनी तरफ खींचती है। अक्सर आपने फिल्मों में या फिर आमतौर पर भी देखा होगा कि लोग शराब पीते समय स्टील के गिलास का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके बजाय वो  कांच के ग्लास का इस्तेमाल करते हैं। अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि आखिर स्ग्राब पीने वाला स्टील का गिलास (steel glass) पास में रहते हुए भी कांच के गिलास में पैग क्यों बनता है? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वो कौन सी वजह है, जिस कारण लोग स्टील के गिलास की बजाय कांच के गिलास में शराब पीना पसंद करते हैं। 

स्टील के गिलास में शराब:

स्टील के गिलास में शराब पीते हुए आपने शायद ही किसी आदमी को देखा हो। अगर बात मज़बूरी की करें तो अलग बात है, वरना कोई भी व्यक्ति स्टील के गिलास में शराब पीना पसंद नहीं करता है। स्टील के गिलास की जगह आपने प्लास्टिक के गिलास में जैम छलकाते हुए जरुर देखा होगा। लेकिन स्टील के गिलास में नहीं। अब आपके मन में सवाल जरुर आता होगा कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है? आपको बता दें कि स्टील के गिलास में शराब (wine in steel glass), बीयर आदि पीने का किसी के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। जानकारों की माने तो स्टील के गिलास में शराब पीने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है।   

स्टील के बर्तनों में ही बनती है शराब:

फरमेंटिंग टैंक से लेकर फिल्टरिंग उपकरण तक शराब जिन बर्तनों में बने जाती है, वो सभी स्टील के होते हैं। अगर स्टील के शराब रखने से शराब या फिर पीने वाले को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान होता, तो शराब स्टील के बर्तनों में नहीं बनाई जाती। इसके बाद भी ऐसी कौनसी वजह है कि लोग शराब को स्टील के गिलास में पीना पसंद नहीं करते।  

शराब पीने का अहसास:

अमीर घरानों से लेकर फिल्मों में दिखने वाले हाई प्रोफाइल लोग स्टील के गिलास में शराब पीने को थोड़ा ओहदे से कम समझते हैं। जानकारों की मानें तो लोगों के लिए शराब पीने से अधिक जरूरी चीज है उसे महसूस करना। स्टील के गिलास में शराब दिखती नहीं है ऐसे में वो जो शराब पीने का अहसास होता है व्यक्ति को वो नहीं मिल पाता है। वहीं लोगों का मानना है कि शराब पीते हुए खुद को और दूसरों कोभी दिखनी चाहिए। लोग शराब पीते हुए उसे देखना और महसूस करना चाहते हैं जो कि स्टील के गिलास में हो नहीं पाता।