News hindi tv

RBI ने इन बैंकों की छुट्टी कर दी कैंसिल, अब शनिवार-रविवार को भी खुलें रहेंगे बैंक

Bank Open on 30-31 March 2024 : आज हम बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर लेकर आए हैं। दरअसल, हाल ही में जानकारी मिली हैं कि आरबीआई (RBI) ने बैंकों की छुट्टी कैंसिल कर दी हैं। अब शनिवार-रविवार को भी बैंक खुलें रहेंगे। आखिर कौन-कौन सी बैंकिंग सर्विस चालू रहेगी। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
RBI ने इन बैंकों की छुट्टी कर दी कैंसिल, अब शनिवार-रविवार को भी खुलें रहेंगे बैंक

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) यानी आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को 31 मार्च 2024 को सरकारी कामकाज के लिए अपनी शाखाएं खोलने का निर्देश दिया है। 31 मार्च को रविवार है। और यह वित्त वर्ष का आखिरी दिन है। टैक्सपेयर्स की सुविधा (Taxpayers' convenience) के लिए इस बार शनिवार-रविवार को भी बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है.

आरबीआई के आदेश (RBI orders) के बाद वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मार्च को देशभर के बैंक सामान्य कामकाजी घंटों के मुताबिक खुले रहेंगे. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या वह उस दिन बैंक से जुड़ी सारी सर्विसों का फायदा (Benefits of all bank related services) उठा सकेंगे या सिर्फ कुछ मान्य सर्विस ही रहेगी चालू। अगर आपके मन में भी है कुछ ऐसा सवाल तो जानिए खबर में इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

30-31 मार्च को खुलेंगे बैंक  

30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है आम तौर पर बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहते हैं, लेकिन टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए आरबीआई ने इस शनिवार-रविवार को इसे खुला रखने का फैसला किया है, ताकि सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियल ईयर अकाउंट क्लोजिंग में आसानी हो सके. पेंडिंग डिपार्टमेंटल वर्क (pending departmental work) को पूरा करने के लिए पूरे भारत में सभी आयकर कार्यालय भी वीकेंड पर खुले रहेंगे.  

कौन-कौन सी बैंकिंग सर्विस रहेगी चालू

अगर आप इस महीने के अंत में टैक्स से जुड़ा कोई काम करने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि वीकेंड के बावजूद इस बार 30-31 मार्च को बैंक और इनकम टैक्स ऑफिस खुले रहेंगे. आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस दिन केवल एजेंसी बैंक खुले रहेंगे. बता दें कि एजेंसी बैंक वो बैंक हैं, जिन्हें सरकारी रिसीप्ट और पेमेंट को संभालने के लिए अधिकृत किया जाता है. इस लिस्ट में 12 सरकारी और 20 प्राइवेट बैंक शामिल है.  

30 और 31 मार्च को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन:

RBI के मुताबिक NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. आरबीआई के मुताबिक, सरकारी चेकों का निपटान किया जाएगा. इसके लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा. 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।