Business Idea: इस बिजनेस से हर महीने होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

How To Start Business - अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो एक शानदार बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। आप केले का चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। केले के चिप्स की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इससे रोजाना बंपर कमाई कर सकते हैं। लोग उपवास में भी केले के चिप्स का सेवन करते हैं। केले के चिप्स बनाने के लिए कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है

 

NEWS HINDI TV, DELHI: आज के समय में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें नौकरी से ज्यादा अपना बिजनेस करने में दिलचस्पी होती है। अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि बिजनेस शुरू करने में किसी तरह की परेशानी न हो।

आज हम आपको एक ऐसा ही नया बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। जिससे आप रोजाना 5000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं। यह केले के चिप्स का बिजनेस है। इस बिजनेस में कच्चे माल की भी दिक्कत नहीं होगी। रोजाना मार्केट में बिकेगा। किसी भी मौसम की कोई परवाह नहीं है। लोग रोजाना केले के चिप्स का सेवन करते हैं।

Sone ka bhav : ऑल टाइम हाई से 1815 रूपए सस्ता हो गया सोना, दुकानों पर ग्राहकों की लगी भीड़

इसमें बड़े ब्रांड्स के साथ कंपीटिशन का भी पंगा नहीं है और बड़ी बात कि इसकी मार्केट में मांग भी बहुत है। सेहत के लिए केले का चिप्स अच्छा माना जाता है। उपवास में भी लोग इसका सेवन करते हैं। आलू के चिप्स की तरह इसकी भी खूब मांग है। इसका मार्केट साइज भी छोटा है। ऐसे में नए लोगों के लिए यह बिजनेस आर्थिक तरक्की की संभावनाओं से भरा हुआ है।


केले के चिप्स बनाने के लिए सामान

केले के चिप्स बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनरी प्रयोग में लायी जाती है और कच्चे माल के तौर पर मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल और अन्य मसालों का इस्तेमाल होता है। इसके लिए कुछ मशीनों की भी जरूरत होती है। केले के चिप्स बनाने के लिए केलों को धोने का टैंक की जरूरत पड़ेगी। केलों को छिलने की मशीन और पतले टुकड़ों में काटने की मशीन की जरूरत पड़ती है। टुकड़ों को फ्राई करने की मशीन, मसाले मिलाने की मशीन, पाउच प्रिंटिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। ये मशीनें आपको ऑनलाइन मार्केट में भी आसानी से मिल जाती हैं। इनकी कीमत करीब 30,000 से 50,000 रुपये पड़ेगी। इन मशीनों को सेट करने के लिए आप 4000 सेब 6000 स्क्वायर फीट का कमरा या स्पेस चाहिए होगा।


केले के चिप्स के लिए कितनी आएगी लागत

मान लीजिए आपको 100 किलो chips बनाने हैं। इसके लिए आपको करीब 240 किलो कच्चे केलो की जरूरत होगी। इनकी कीमत आपको 2000 रुपये तक पड़ सकती है। इन्हें तलने के लिए 25 से 30 लीटर तेल की जरूरत पड़ेगी। तेल यदि 80 रुपये प्रति लीटर हो तो इस हिसाब से 2400 रुपये होंगे। अब चिप्स फ्रायर मशीन की बात करें तो यह करीब 10 लीटर डीजल प्रति घंटे कंज्यूम करती है। 20 से 22 लीटर डीजल लगेगा। तलने में 1 लीटर डीजल अगर 80 रुप. के हिसाब से 22 लीटर का होता है जो कि 1760 रुपये खर्च बैठेगा। नमक और मसालों का करीब 500 रुपये और खर्च आएगा।

Love Story : जवान भतीजे से दिल लगा बैठी 40 साल की चाची, उसके बाद जो हुआ...

केले के चिप्स से कितना होगा मुनाफा

एक किलो बनाना चिप्स का पैकेट सब कुछ मिलाकर भी 70 रुपये का ही पड़ेगा। अगर हम 1 किलो पर 10 रुपए का प्रॉफिट भी कमाएंगे तो दिन में 50 किलो माल तो निकाल ही सकते हैं। यानी प्रॉफिट होगा, एक दिन का 5000 रुपये। 100 किलो बिक गए तो 10,000 रुपये। यानी हर महीने 1.50 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक आसानी से कमाई की जा सकती है। इसे आप किराना स्टोर्स को हॉलसेल कर सकते हैं, या फिर रिटेल में बेच सकते हैं। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।