Crorepati Tips : किस्मत के सहारे अमीर बने या न बनें, लेकिन इस फॉर्मूले से जुरूर बन जाएंगे करोड़पति

Crorepati Tips : अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़ लें। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसा फॉर्मूला बताने जा रहे है। जिससे जान आप जरूर करोड़पति बन सकते है। 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : Crorepati Tips: कई बार लोग कहते हैं कि किस्‍मत से ज्‍यादा किसी को कुछ नहीं मिलता. लेकिन किस्‍मत के भरोसे बैठे रहना समझदारी नहीं. आप चाहें तो अपनी मेहनत और विवेकपूर्ण फैसलों से अपनी किस्‍मत को खुद लिख सकते हैं. आज के समय में ज्‍यादातर लोग करोड़पति बनने का सपना देखते हैं, लेकिन इस सपने को हर कोई पूरा नहीं कर पाता.


वो लोग जिनके ख्‍वाब पूरे नहीं होते, वो अपनी असफलता का दोष किस्‍मत को देते हैं. लेकिन सही मायनों में आपके जीवन की छोटी-छोटी गलतियां आपकी नाकामयाबी की वजह होती हैं, जिन पर लोग अक्‍सर ध्‍यान नहीं देते. अगर आपने भी करोड़पति बनने का सपना देखा है, तो यहां जानिए वो टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर आप अपने इस ख्‍वाब को जरूर पूरा कर लेंगे. 

अपने ख्‍वाब को लक्ष्‍य बनाइए-


अगर आपने करोड़पति बनने का सपना देखा है, तो इसे अपना लक्ष्‍य बनाइए, फिर इसकी रणनीति आपको तय करनी होगी. रणनीति बनाते समय अपनी वर्तमान स्थिति को ध्‍यान में रखें और अपने खर्च और बचत की तुलना करें.

ध्‍यान रखिए पैसे को बनाने के लिए पहले पैसा निवेश करना पड़ता है और निवेश के लिए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा बचाने का प्रयास करना है. इसके लिए अपने फिजूल खर्चों में कटौती करें और बचत को बढ़ाएं.

जितनी जल्‍दी संभव हो, निवेश करें-


निवेश करने की कोई उम्र नहीं होती. आप जितनी जल्‍दी संभव हो उतनी जल्‍दी निवेश करना शुरू करें. जितनी जल्‍दी निवेश करेंगे, उतने ही लंबे समय तक निवेश कर सकेंगे और अपने लिए पूंजी तैयार कर सकेंगे.

आज के समय में ऐसे बहुत सारे इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान हैं, जो लॉन्‍ग टर्म में आपके निवेश पर बहुत अच्‍छा रिटर्न देते हैं. इसके लिए आप म्‍यूचुअल फंड्स, पीपीएफ आदि तमाम उन प्‍लान्‍स में निवेश कर सकते हैं, जो आपको कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट का फायदा देते हैं.

आजकल एसआईपी के जरिए पीपीएफ में निवेश को काफी पसंद किया जा रहा है क्‍योंकि इसमें कंपाउंडिंग का फायदा मिलने के साथ औसतन 12 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है. इससे लंबे समय में अच्‍छा खासा फंड इकट्ठा हो जाता है.


इन खर्चों पर लगाएं लगाम-


सिगरेट, शराब जैसे शौक सिर्फ आपके पैसों को बर्बाद नहीं करते, आपकी लाइफ को भी बर्बाद करते हैं. इन खर्चों पर लगाम लगाकर भी आप एक अच्‍छा खासा अमाउंट निवेश करने के लिए बचा सकते हैं.

उदाहरण से समझिए- मान लीजिए कि आप एक दिन में सिगरेट पीने में 100 रुपए खर्च करते हैं. अगर आप इस आदत को छोड़ दें तो हर दिन 100 रुपए के हिसाब से महीने के 3000 रुपए बचा सकते हैं और ये 3000 रुपए भी आपको करोड़पति बना सकते हैं.  जानिए कैसे-

ऐसे बनेंगे करोड़पति-


मान लीजिए आप हर महीने 3000 रुपए बचा रहे हैं और आपने इसे एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू किया. आप इस निवेश को 30 सालों तक जारी रखिए.

3000 रुपए महीने के हिसाब से आप एक साल में 36,000 रुपए और 30 सालों में कुल 10,80,000 रुपए का निवेश करेंगे. लेकिन 12 फीसदी के हिसाब से भी रिटर्न देखें तो 30 सालों में आपको 95,09,741 रुपए सिर्फ ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे यानी मैच्‍योरिटी पर आपको कुल राशि 1,05,89,741 रुपए मिलेगी.

यानी आप 25 साल में निवेश शुरू करें तो 55 साल में करोड़पति बन ही जाएंगे. अगर आपको रिटर्न इससे भी अच्‍छा मिला, तो रकम इससे भी ज्‍यादा हो सकती है. इसके अलावा आप चाहें तो अपनी आमदनी के हिसाब से निवेश की राशि को बढ़ा सकते हैं और कम समय में भी खुद को करोड़पति बना सकते हैं.