News hindi tv

PF खाताधारकों के लिए आई गुड न्यूज, दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा

PF Updates - अगर आप पीएफ खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि कर्मचारियों के खातों में ब्याज का पैसा आना शुरू हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने भविष्य निधि (पीएफ) खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है.

 | 
PF खाताधारकों के लिए आई गुड न्यूज, दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा

NEWS HINDI TV, DELHI : त्योहारी सीजन की शुरुआत होते ही पीएफ खाताधारकों को बड़ा तोहफा मिला है। कर्मचारियों के खातों में ब्याज का पैसा आना शुरू हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने भविष्य निधि (पीएफ) खातों में ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.15 फीसदी है। कुछ कर्मचारियों को उनके अकाउंट में ब्याज का पैसा पहले ही मिल चुका है। हालांकि खातों में अभी ब्याज की राशि दिखने में थोड़ा समय लग सकता है।

पाइपलाइन में है प्रक्रिया-


ईपीएफओ के मुताबिक, ब्याज जमा करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है। यह जल्द ही पूरी हो जाएगी। जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, उसका पूरा भुगतान किया जाएगा। ईपीएफओ ने कर्मचारियों से धैर्य रखने की बात कही है। ईपीएफओ के मुताबिक, ब्याज में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

24 करोड़ खातों में जमा हुआ ब्याज-


केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव के मुताबिक, करीब 24 करोड़ से अधिक खातों में ब्याज पहले ही जमा किया जा चुका है। एक बार ब्याज जमा हो जाने पर, यह व्यक्ति के पीएफ खाते में दिखाई देगा।

बताया कि कोई भी व्यक्ति भविष्य निधि खाते का बैलेंस कई तरीकों से चेक कर सकता है - टेक्स्ट मैसेज, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप और ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए।
 

ऐसे तय होता है इंट्रस्ट-


बता दें कि पीएफ ब्याज दर हर साल वित्त मंत्रालय के परामर्श से ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) द्वारा तय की जाती है। इस साल ईपीएफओ की ओर से जुलाई में ब्याज दर की घोषणा की गई थी।

पिछले साल, ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों के लिए ब्याज दर को 2020-21 में 8.5 प्रतिशत से घटाकर चार दशक के निचले स्तर 8.10 प्रतिशत पर कर दिया था। यह 1977-78 के बाद से सबसे कम था, जब ईपीएफ ब्याज दर 8 प्रतिशत थी।