News hindi tv

5 सीटर के रेट में मिल रही ये 7 सीटर कार, 26 किलोमीटर का देती है माइलेज

Maruti Ertiga : अगर आप भी 7 सीटर कार खरीदना चाहते है तो आपको बता दे उस कार के बारे में जो 5 सीटर के रेट में मिल रही है और देती है गजब की माइलेज, आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 
5 सीटर के रेट में मिल रही ये 7 सीटर कार, 26 किलोमीटर का देती है माइलेज

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आपके परिवार में पांच से ज्यादा सदस्य हैं, तो आपको एक 7-सीटर कार की आवश्यकता हो सकती है. लेकिन, आमतौर पर लोगों को यह लगता है कि 7-सीटर कारें (7-seater cars) महंगी होती हैं. यह धारणा पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि कारों की कीमत उनके 7-सीटर या 5-सीटर होने के अलावा भी कई अन्य चीजों पर निर्भर करती है, जैसे- फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस आदि. उदाहरण के लिए, मारुति सुजुकी अर्टिगा और मारुति सुजुकी ब्रेजा को देख लीजिए. 

अर्टिगा और ब्रेजा की कीमत


अर्टिगा 7-सीटर है और ब्रेजा 5-सीटर है. अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.64 लाख रुपये है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 13.08 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू है और 13.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यानी, अर्टिगा का टॉप वेरिएंट, ब्रेजा के टॉप वेरिएंट से सस्ता है. अर्टिगा की अच्छी बिक्री के पीछे का एक बड़ा कारण इसका किफायती होना है. यह अपने सेगमेंट (एमपीवी) में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. 

पावरट्रेन

इसमें 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन ब्रेजा में भी आता है. यह 103 पीएस पावर और 136.8 एनएम टॉर्क आउटपुट देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन आता है. हालांकि, सीएनजी वेरिएंट केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलता है. सीएमजी पर इसका आउटपुट 88 पीएस पावर और 121.5 एनएम टॉर्क का रहता है. सीएनजी पर अर्टिगा का माइलेज 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (सीएनजी) का है.

फीचर्स 

इसमें एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), क्रूज़ कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, ऑटो हेडलैंप्स, ऑटो एसी, 4 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं.