DA Hike 2023: खत्म हुआ डीए को लेकर इंतजार, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

7th pay commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कर्मचारियों को पिछले लंबे समय से इंतजार था जोकि अब खत्म होता नजर आ रहा है। आइए जानते है डीए में कितनी मिली हाइक
 

News Hindi TV: दिल्ली, 7th pay commission: महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को होली के तुरंत बाद बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 8 मार्च को होली के बाद डीए दर बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा कर सकती है। हालांकि, डीए बढ़ोतरी की घोषणा की सही तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल के आधिकारिक आदेश के आने तक इंतजार करना चाहिए।


कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद
ऐसी उम्मीद है कि सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता डीए और महंगाई राहत यानी डीआर दरों में क्रमशः 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी देगी। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की नई दर बढ़कर 42% हो जाएगी।


आखिरी डीए बढ़ोतरी क्या थी
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन के 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया था। वहीं, पेंशनरों के लिए भी महंगाई राहत 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई थी। बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुद्रास्फीति के कारण डीए/डीआर देती है। यह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर दिया जाता है।


पेंशन पर तोहफा
हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के एक चुनिंदा समूह को सरकार ने तोहफा दिया है। इन्हें पुरानी पेंशन योजना चुनने का एक मौका दिया गया है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को अधिसूचित किये जाने की तारीख 22 दिसंबर, 2003 से पहले विज्ञापित या अधिसूचित पदों के तहत केंद्र सरकार की सेवाओं में शामिल होने वाले कर्मचारी केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 (अब 2021) के तहत पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने के पात्र हैं।