Home Loan EMI : 25 साल वाला लोन 10 साल में हो जाएगा खत्म, समझिये पूरा कैलकुलेशन

Home Loan Prepayment -  भारत में अपना घर होना देश में ज्यादातर लोगों के सपनों में से एक होता है। अपना घर होने का सपना कई बार महंगे घर, ज्यादा रियल एस्टेट प्राइस या पैसों की कमी के कारण पूरा नहीं हो पाता है। होम लोन घर खरीदने के काम को थोड़ा आसान बना देता है लेकिन होम लोन की महंगी ब्याज दरें भी एक बोझ है। 20 से 25 साल तक हर महीने होम लोन EMI हर एक होमबायर्स को परेशान करती है.

 

NEWS HINDI TV, DELHI:  भारत में अपना घर होना देश में ज्यादातर लोगों के सपनों में से एक होता है। अपना घर होने का सपना कई बार महंगे घर(expensive houses), ज्यादा रियल एस्टेट प्राइस (real estate price) या पैसों की कमी के कारण पूरा नहीं हो पाता है। होम लोन घर खरीदने के काम को थोड़ा आसान बना देता है लेकिन होम लोन की महंगी ब्याज दरें (Expensive home loan interest rates) भी एक बोझ है। 20 से 25 साल तक हर महीने होम लोन EMI होमबायर्स को परेशान करती है। यहां आपको तरीका बता रहे हैं जिसके जरिये आप 25 साल का होम लोन 10 साल में खत्म कर सकते हैं।


 

Sone ka bhav : ऑल टाइम हाई से 1815 रूपए सस्ता हो गया सोना, दुकानों पर ग्राहकों की लगी भीड़

ये होम लोन 10 साल में खत्म करने का कैलकुलेशन

हर साल 1 एक्स्ट्रा EMI किश्त देकर और हर साल ईएमआई (EMI) को 7.5 प्रतिशत बढ़ाकर कम समय में होम लोन (home loan) का पूरा पेमेंट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए किसी ने 8.5 फीसदी ब्याज पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया है और इसे 25 साल में चुकाना होगा। इस केस में होम बायर की मंथली होम लोन EMI करीब 40,261 रुपये होगी।

यदि वह होम लोन बायर (home loan buyer) कोई एक्स्ट्रा EMI नहीं चुका रहा है तो लोन चुकाने में 25 साल लगेंगे। इसके साथ ही उन्हें 50 लाख रुपये की बेसिक होम लोन अमाउंट (home loan amount) के साथ करीब 70 से 71 लाख रुपये का ब्याज भी चुकना होगा। यानी, 25 साल में होमबायर को कुल करीबन 1.20 करोड़ रुपये चुकाने होंगे। 25 साल के बाद होमबायर बैंक को 1.20 करोड़ रुपये दे चुका होगा जबकि उसका होम लोन सिर्फ 50 लाख रुपये का था।

होम लोन का टाइम पीरियड कम करने का तरीका

अगर कोई होमबायर एक्स्ट्रा EMI देने के तरीके को आजमाता है वह कम समय में अपना होम लोन (home loan) खत्म कर सकता है। यानी, अगर वह हर साल 12 EMI की जगह एक साल में 13 EMI चुकाता है तो वह कम सयम में लोन खत्म कर सकता है। ऐसा करने पर उसका लोन चुकाने का पीरियड कम होकर 19 से 20 साल तक आ सकता है। इसके अलावा वह होम लोन इंटरेस्ट से 18 लाख रुपये तक कम कर सकते हैं। अगर 40,261 रुपये की EMI के साथ एक एक्सट्रा ईएमआई ज्यादा लग रह है तो आप हर महीने 3 से 4,000 रुपये तक बचाकर भी एक्सट्रा ईएमआई चुका सकते हैं। सैलरी बढ़ने पर EMI बढ़ाई जा सकती है।


 

Love Story : जवान भतीजे से दिल लगा बैठी 40 साल की चाची, उसके बाद जो हुआ...

हर महीने मंथली EMI का अमाउंट बढ़ा दें


दूसरा तरीका है, अगर आफ हर महीने अपनी EMI में 3,019 रुपये बढ़ा देते हैं, तो आपका होम लोन 12 साल में चुकाया जा सकता है। इसके अलावा अगर ये दोनों ही तरीके आजमाएं जाएं यानी हर महीने EMI का अमाउंट और एक एक्सट्रा EMI देकर यही लोन 10 साल में खत्म कर सकते हैं। ऐसे में लोगों को ब्याज के रूप में करीब 30 लाख रुपये की भी सेविंग होगी।