RBI ने 2000 के नोट पर जारी किया बड़ा अपडेट, अब ऐसे बदल पाएंगे नोट

RBI updates : हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 के नोटों को लकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है। 2016 में नोटबंदी के समय चले इन 2000 के नोट को सरकार ने 2023 में वापिस लेने की घोषणा कर दी थी। लेकिन आज भी अधिक्तर नोट मार्केट में घूम रहे है। अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है लेकिन आरबीआई ने इन्हे बदलने के लिए वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं।

 

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में सरकार दो हजार रुपये के नोट (2,000 Rupee Note) को सर्कुलेशन से बाहर कर चुकी हैं। अगर आपके पास अब भी दो हजार के नोट हैं तो आपको इन्हें बदलवाना पड़ेगा। अब दो हजार रुपये के नोट को लेकर आरबीआई का नया अपडेट (New update from RBI) सामने आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि चलन से वापस लिए जा चुके 2,000 रुपये के नोट डाकघरों (post offices) की मदद से भी बदले जा सकते हैं। रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर 'अक्सर पूछे जाने वाले सवालों' (एफएक्यू) के एक समूह में कहा कि लोग अपने बैंक खाते में राशि प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर से उसके 19 कार्यालयों में से किसी को भी 2,000 रुपये के नोट भेज सकते हैं।


इस तरीके से बदल सकते है दो हजार के नोट


सबसे पहले लोगों को ऑनलाइन उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा और नोटों को भारतीय डाक की किसी भी सुविधा से आरबीआई के कार्यालय (RBI offices) को भेजना होगा। फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट (RBI website)  पर उपलब्ध है। असल में 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब भी लोगों की कतारें लग रही हैं। आरबीआई के एफएक्यू के मुताबिक, एक व्यक्ति डाकघर से मिलने वाली सुविधा के साथ रिजर्व बैंक के 19 कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है।


इतने नोट ही आए है वापिस

आरबीआई (RBI) ने पिछले साल मई में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। इस नोट को नवंबर, 2016 में नोटबंदी (demonetization) के समय पहली बार जारी किया गया था। आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित जीवन-अवधि (expected life span) पूरा कर चुके हैं और लोग भी लेनदेन में इनका अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस लिए जा चुके हैं। हालांकि अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है लेकिन आरबीआई ने वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं।