SBI-PNB और HDFC में FD पर कौन सा बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज, FD में निवेश करने से पहले जान लें 

अगर आप भी एफडी (FD) में निवेश करने के बारें में सोच रहें हैं। तो यह खबर आपके लिए हैं। आपको बता दें कि आज हम इस आर्टिकल में तीनों बैंकों की एफडी (FD) ब्याज दरों के बारें में बताने वालें हैं, जिससे आप आसानी पता कर सकते हैं कि कौन-सा बैंक आपको सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। 
 

NEWS HINDI TV, DELHI: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से हाल ही में एफडी (FD) की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। इससे पहले नवंबर में पीएनबी (PNB) ने और अक्टूबर में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की ओर से एफडी (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई थी। आज हम इस आर्टिकल में तीनों बैंकों की एफडी (FD) ब्याज दरों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी पता कर सकते हैं कि कौन-सा बैंक आपको सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। 

एसबीआई में एफडी की ब्याज दरें-

एसबीआई (SBI) ने हाल ही में 7 दिनों से लेकर 45 दिनों तक की एफडी पर ब्याज दर को बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया है। पहले ये 3 प्रतिशत था। अब 46 दिनों से लेकर 179 दिनों की एफडी पर ब्याज दर 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 4.75 प्रतिशत हो गई है। 180 दिनों से लेकर 210 दिनों की एफडी पर ब्याज बढ़कर 5.75 प्रतिशत हो गया है। 211 दिनों से लेकर एक साल से कम की एफडी पर ब्याज दर को 6 प्रतिशत कर दिया गया है। यह पहले 5.75 प्रतिशत था। 

इसके अलावा तीन वर्षों से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी (FD) पर ब्याज दर को 6.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.75 प्रतिशत कर दिया गया है। एसबीआई (SBI) की सबसे ज्यादा 400 दिनों वाली एफडी पर ब्याज दर को 7.10 प्रतिशत कर दिया गया है। 

एचडीएफसी बैंक में एफडी की ब्याज दरें-

एचडीएफसी बैंक में निवेशकों को 3 प्रतिशत से लेकर 7.20 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। बैंक द्वारा सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। बैंक में सामान्य निवेशकों को सबसे ज्यादा ब्याज 55 महीने की एफडी पर मिल रही है, जो कि 7.20 प्रतिशत है। 

पंजाब नेशनल बैंक में एफडी की ब्याज दरें-

पीएनबी की ओर से 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की एफडी पर 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर सामान्य निवेशकों को ऑफर की जा रही है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 4 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत है। बैंक द्वारा 444 दिनों की एफडी पर सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है।