News hindi tv

31 march 2024: RBI ने सुनाया बड़ा फैसला, इस रविवार को खुलेंगे बैंक

कैसा लगेगा आप को यह जान कर की आप को संडे वाले दिन भी ऑफिस जाना पड़ेगा, जी हाँ अभी अभी RBI की तरफ से एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है जिस के अनुसार बैंक कर्मचारियों को संडे वाले दिन भी बैंक जाना पड़ेगा। इस अपडेट के अनुसार 31 मार्च वाले दिन भी बैंक खुलेंगे और किसी आम दिन की तरह ही सारे काम होंगे। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
31 march 2024: RBI ने सुनाया बड़ा फैसला, इस रविवार को खुलेंगे बैंक 

News Hindi TV, New Delhi: बहुत से लोग संडे वाले दिन काम का नाम सुन कर ही परेशान हो जाते हैं लेकिन क्या हो अगर रविवार को भी छुट्टी न मिले। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) ने रविवार, 31 मार्च 2024 को देशभर के बैंकों (Banks) को खोलने का निर्देश दिया है. आरबीआई  (reserve bank of india) ने बड़ा फैसला लेते हुए 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बावजूद देशभर के भी बैंकों को खोलने का फैसला किया है .  RBI  (reserve bank of india news) ने बताया है की इस दिन भी बैंक में किसी आम दिन की तरह की काम काज होंगे।  आरबीआई (reserve bank of india) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है. 


क्या है इस फैसले के पीछे का कारण 

आप की जानकारी के लिए बता दे आरबीआई वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के कारण रिजर्व बैंक (reserve bank of india) ने रविवार यानि 31 मार्च को बैंको को खोलने का ऐलान किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि 31 मार्च को एनुअल क्लोजिंग है. ऐसे में सभी बैंक खुलेंगे, ताकि वित्त वर्ष के अंत तक होने वाले ट्रांजैक्शन उसी साल में दर्ज हो सके. भारत सरकार ने सरकारी रिसेप्ट और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके.  

क्या रहेंगी बैंको की टाइमिंग 

 


आरबीआई  (reserve bank of india breaking news) ने कहा है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग के दौरान देशभर के बैंकों को अपने तय समय पर खोलने का निर्देश दिया है. सभी बैंक 31 मार्च, रविवार को अपने नियमित समय से खुलेंगे और तय समय पर बंद होंगे.  हालांकि ग्राहक एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन रात 12 बजे तक कर सकेंगे.