News hindi tv

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है कि सरकार अपने कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव कर सकती है। आपको बता दें कि 1 फरवरी को बजट पेश होने वाला है तो इसमें फिटमेंट फैक्टर को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है. आईए जानते हैं इस अपडेट के बारे में विस्तार से.
 | 
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

NEWS HINDI TV, DELHI : बजट से सरकारी कर्मचारियों( government employees ) को काफी उम्मीदें हैं। अब जब राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है और अब सबकी नजरें 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाले बजट पर है। बजट( Budget 2024 ) में सरकार आम लोगों खासकर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है।

सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर( fitment factor latest news ) बढ़ाए जानें की डिमांड कर रहे हैं। इस बार बजट में उन्हें उम्मीद है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा सकती है।

देश में जल्द होने वाले हैं चुनाव-

देश में इस साल अप्रैल-मई में चुनाव( Election 2024 ) होने वाले हैं। 1 फरवरी को पेश होने वाला बजट चुनावों से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट है। ऐसे में चुनावों से पहले सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सैलरी( salary of employees ) में बंपर बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसी उम्मीद है कि बजट 2024 में भी फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला हो सकता है।


इस पर कैबिनेट( Cabinet ) से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों( central employees ) के वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी तय करता है। बेसिक सैलरी( basic salary ) के आधार पर भत्ते भी तय होते हैं।


इतनी बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी-

फिटमेंट फैक्टर( fitment factor calculator ) को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये किया गया था। फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी से न्यूनतम बेसिक वेतन 26,000 रुपये हो सकता है। अभी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, जो बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। यानी, बेसिक सैलरी में न्यूनतम 8,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता-

अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance - DA ) बेसिक वेतन के 46 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ता( DA Hike news ) भी अपने आप बढ़ जाएगा।