News hindi tv

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेंगे दो बड़े तोहफे, महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा 18 महीने का बकाया एरियर

7th Pay Commission: मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दो बड़े उपहार दे सकती है। अगर आप कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुशी की खबर है कि अब एक साथ दो तोहफे मिलने जा रहे है। कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते के का इंतजार कर रहे थे तो अब सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ ही 18 महीने का बकाया एरियर भी दे सकती है।
 | 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेंगे दो बड़े तोहफे, महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा 18 महीने का बकाया एरियर

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार के कर्मचारी DA बढ़ोतरी और 18 महीने के एरियर पर घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यहां एक बड़ा अपडेट आया है। केंद्र सरकार( Central government news ) के कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र से दो बड़े उपहार मिलने की संभावना है। एक महंगाई भत्ते( DA Hike News )में बढ़ोतरी और दूसरा 18 महीने का बकाया जारी किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इन दो तोहफों से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी( employees' salaries ) में भारी बढ़ोतरी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को COVID महामारी के दौरान 18 महीने के लिए निलंबित महंगाई भत्ते ( DA latest news ) और महंगाई राहत ( DR ) का बकाया मिल सकता है या नहीं? इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा गया है।

पत्र में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से पूर्व में निलंबित 18 महीने का डीए( DA hike update ) बकाया जारी करने का आग्रह किया है। बता दें कि कोविड के समय में केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए डीए( dearness allowance ) और डीआर का भुगतान रोक दिया था।


महंगाई भत्ता और महंगाई राहत क्या है?


केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि महंगाई भत्ता वेतन का एक घटक है जिसका उद्देश्य मुद्रास्फीति( inflation ) के प्रभाव को कम करना है। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन को समय-समय पर संशोधित किया जाता है। केंद्र हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में संशोधन करता है।


बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नवीनतम डीए और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डीआर को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया है। नई दर 1 जुलाई 2023 से लागू हो गई हैं।

DA में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद?


इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( डीए ) 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है और इसे मार्च में मंजूरी मिल सकती है और अप्रैल में भुगतान किया जाएगा। नई DA दर 1 जनवरी 2024 से लागू होगी।

मार्च में डीए बढ़ोतरी की घोषणा के बाद इसका भुगतान अप्रैल 2024 के वेतन में किया जाएगा। उम्मीद है कि होली से पहले सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ोतरी को मंजूरी दे देगी। अगर इसमें बढ़ोतरी होती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को तीन महीने का पैसा एकमुश्त मिलेगा।