News hindi tv

7th pay commission : कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी, सरकार कर रही है DA बढ़ाने का प्लान

DA Hike News : केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से एक खुशखबरी आई है। इस बार इन कर्मचारियों को लेकर को दोहरा फायदा होने वाला है। आपको बता दें कि सरकार DA बढ़ाने को लेकर प्लान कर रही है। आइए नीचे खबर में जानते है कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए DA बढ़ाने को लेकर क्या है प्लान 
 | 
 कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी, सरकार कर रही है DA बढ़ाने का प्लान

NEWS HINDI TV, DELHI : नये साल का आगाज हो चुका है. हम अब साल 2024 में प्रवेश कर चुके हैं. ऐसे में यदि आप केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं यानी आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो इस साल आपको जल्द खुशखबरी मिल सकती है. इस साल ना केवल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA या Dearness Allowance) बढ़ेगा बल्कि हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में भी केंद्र सरकार की ओर से वृद्धि की जाएगी. इसका मतलब यह है कि कर्मचारियों को इस साल दोहरी खुशखबरी मिलेगी. इस बीच यदि आपके मन में सवाल आ रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से कितना महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा ? तो आइए आपको बताते हैं.


महंगाई भत्ते में चार से पांच फीसदी तक का इजाफा

 

मीडिया में जो खबर चल रही है उसके अनुसार, जनवरी से जून छमाही तक के लिए महंगाई भत्ते में चार से पांच फीसदी तक का इजाफा (up to five percent increase) किया जा सकता है. यदि चार फीसदी भी भत्ता बढ़ता है तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि अभी कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी है. साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने भत्ते में चार फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद जुलाई से दिसंबर छमाही के लिए भत्ता 46 फीसदी हो गया.

भत्ता बढ़ते ही HRA रिवाइज 

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या उससे ज्यादा होने के बाद HRA रिवाइज (revise) हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार जब भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो जाता है तो HRA को रिवाइज करने का काम किया जाता है.

कब हो सकती है घोषणा महंगाई भत्ते की

गोरतलब है कि मार्च के महीने में सरकार महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी की घोषणा कर देती है, जो जनवरी से जून तक के लिए प्रभावी होता है. वहीं, जुलाई से दिसंबर तक के लिए भत्ते में बढ़ोतरी की बात करें तो इसकी घोषणा अक्टूबर महीने में की जाती है. इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को छमाही आधार पर साल में दो बार भत्ते बढ़ाकर केंद्र की मोदी सरकार देती है.