News hindi tv

7th Pay Commission : अब रंगो की जगह बरसेगा पैसा, इस होली सरकारी कर्मचारियों की हुई मौज

DA hike News :सातवें वेतन आयोग के समझौते के अनुसार, पिछली बार सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता में अक्टूबर के महीने में चार प्रतिशत की वृद्धि की गयी थी। उसी तरह, इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी और यह वृद्धि होली से पहले हो सकती है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 
 | 
 अब रंगो की जगह बरसेगा पैसा, इस होली सरकारी कर्मचारियों की हुई मौज

News Hindi TV, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी जानकारी है. ये जानकारी महंगाई भत्ते (da hike news) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी यानी 7th Pay Commission से जुड़ी हुई है. 

महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी
सरकार अगले महीने यानी मार्च 2024 में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (central government employees) के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. यानी होली में केंद्रीय कर्मचारी (central government employees) और पेंशनर्स के लिए जमकर रंग बरसे होगा. महंगाई राहत मिलने का काउंटडाउन शुरू हो गया है.

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए रंग बरसे होगा
 सरकारी कर्मचारियों का DA, 4% बढ़ने का अनुमान है. महंगाई भत्ते में 4% का उछाल आया है, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% पहुंच जाएगा. साल की पहली छमाही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कई बड़े बदलाव होंगे. महंगाई भत्ते के अलावा सबसे बड़ा ऐलान TA को लेकर भी हो सकता है.
सरकारी कर्मचारियों का DA में बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के आधार पर अप्रूव फॉर्मूले के मुताबिक होगी. अक्टूबर 2023 में कैबिनेट ने आखिरी बार सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस चार फीसदी बढ़ोतरी के साथ डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया. अब 4 फीसदी बढ़ने से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा.

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA हर महीने लेबर ब्यूरो के जारी इंडस्ट्रियल लेबर के लिए जारी नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर तय किया जाता है.

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक साथ 3 तोहफे मार्च 2024 यानी होली में कन्फर्म हो जाएगा. इसमें पहला महंगाई भत्ते में इजाफा, दूसरा ट्रैवल अलाउंस में बढोंतरी और तीसरा HRA में रिविजन. इस तरह से एक साथ तीन गिफ्ट मिलेंगे. 

उम्मीद जताई जा रही है कि होली 2024 से पहले इनकी नई दरें तय की जा सकती हैं. आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है. ऐसे में मार्च 2024 में ही महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलेगी. DA बढ़ने से 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.