News hindi tv

AC Tips : रिमोट से बंद करने के बाद भी क्या बिजली खपत करता हैं AC , आप भी जान लें ये जरूरी बात

AC Electric Consuming : अगर आपके घर में भी एसी हैं। और यदि आप कमरा ठंडा होने पर एसी को दूर से बंद कर देते हैं। तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लें। दरअसल, आज हम आपको बताने वाले हैं। कि रिमोट से स्विच ऑफ करने के बाद भी एसी को पावर सप्लाई मिलती रहती है। तो आइए जानते हैं कि क्या रिमोट से बंद करने पर एसी बिजली की खपत करता हैं। 
 | 
AC Tips : रिमोट से बंद करने के बाद भी क्या बिजली खपत करता हैं AC , आप भी जान लें ये जरूरी बात

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप समय बचाने के लिए रिमोट के जरिए एयर कंडीशनर (air conditioner) को बंद कर देते हैं और आपको लगता है कि एयर कंडीशनर को बिजली की आपूर्ति बंद हो जाती है, तो आप कहीं न कहीं गलत हैं और ऐसा सोचकर आप खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हैं। दरअसल, इसके पीछे एक बड़ी सच्चाई है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि तभी आप खुद को नुकसान से बचा सकते हैं। दरअसल रिमोट कंट्रोल से ऑफ करने के बाद भी आपका एयर कंडीशनर बिजली की खपत (air conditioner power consumption) करता रहता है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। 


कैसे बंद होने के बाद होती है बिजली की खपत:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको लग रहा है कि आखिर एयर कंडीशनर (air conditioner) के ऑफ होने के बाद भी ये लगातार चलता रहता है तो ऐसा क्यों है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दरअसल कई बार AC को ऑन-ऑफ करने वाला रिले स्विच पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है। ऐसे में जब आप रिमोट कंट्रोल (remote controlled) से इसे बंद करते हैं तो आपको लगता है कि एयर कंडीशनर ऑफ हो चुका है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। 
 

आउटर यूनिट करता है बिजली की खपत:

split air conditioner में एक आउटर यूनिट होता है जो घर के बाहर लगाया जाता है। जब आप एयर कंडीशनर को रिमोट से ऑफ करते हैं तो एयर कंडीशनर की एलईडी लाइट ऑफ हो जाती है और आपको लगता है कि ये बंद हो चुका है, यहीं पर आपसे गलती होती है। दरअसल एयर कंडीशनर (air conditioner) ऑफ होने के बाद भी इसमें लगातार बिजली जाती रहती है। एयर कंडीशनर के पीसीबी बोर्ड का रिले स्विच खराब हो जाने के बाद आउटर यूनिट ऑन रहता है जिसकी वजह से ये लगातार बिजली की खपत करता रहता है।