News hindi tv

Paytm के बाद RBI इनपर कसने जा रहा शिकंजा, ये कंपनियां कर रही है ये काम

कुछ दिन पहले RBI ने paytm के ऊपर बैन लगा दिया था और उसके बाद से ही paytm की सर्विसेस बंद होनी शुरू  हो गयी है, हालाँकि RBI ने Paytm को 15 मार्च तक का समय दिया है। Paytm के बाद RBI बांकी दूसरी कंपनियों के रवैये से नाखुश है और जल्दी ही बाकी दूसरी कंपनियों पर भी शिकंजा कसने वाला है।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 
 | 
Paytm के बाद RBI इन कंपनियों पर कसने जा रहा शिकंजा

News Hindi TV, Delhi : बैंकिंग नियमों की अनदेखी और गाइडलाइंस का उल्लघंन मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) ने फिनटेक कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक( Paytm payment Bank) पर बड़ी कार्रवाई की. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट की अधिकांश सर्विसेस पर 15 मार्च के बाद से रोक लगा दी गई. पेटीएम पेमेंट बैंक (paytm payment bank) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने के बाद आरबीआई (reserve bank of india) ने वीजा और मास्टरकार्ड नेटवर्क (Visa and Mastercard) के खिलाफ कार्रवाई की है. 
आरबीआई ने कार्ड बेस्‍ड कमर्शियल पेमेंट यानी बिजनेस टू बिजनेस कार्ड पेमेंट पर रोक लगाने का निर्देश दिया. हालांकि ये लिस्ट यहीं खत्म नहीं होने वाली है. रिजर्व बैंक भारत (reserve bank of india) में फिनटेक कंपनियों के रवैये से बेहद खफा है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में अभी और फिनटेक कंपनियां आरबीआई ने निशाने पर आ सकती हैं. 

1 अप्रैल से लागू होंगे NPS के नए नियम, लॉगिन करने के लिए अब इस चीज की पड़ेगी जरूरत

फिनटेक कंपनियों की लापरवाही पर चलेगा आरबीआई का चाबुक  
आरबीआई  (reserve bank of india) ने माना है कि भारत में फिनटेक कंपनियों का रवैया बेहद ढुलमुल है. ग्राहकों को लेकर उनकी लापरवाही आरबीआई (reserve bank of india news) के लिए चिंता का विषय है. इसलिए अब आरबीआई ने  इन फिनटेक कंपनियों पर निगरानी बढ़ा दी है. आरबीआई (reserve bank of india big update) ने एनालिस्ट्स को हायर करने से लेकर कस्टमर डेटा की स्कूटनी कपने के लिए अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहा है. आरबीआई (reserve bank of india) ने ये पाया है कि कई फिनटेक कंपनियां कस्टमरस् संबंधी नियमों यानी केवाईसी का पालन करने में ढील बरत रही हैं.  


फिनटेक कंपनियों की गड़बड़ी पर आरबीआई की सख्ती  

फिनटेक कंपनियां जो लोन देने से लेकर वित्तीय सर्विसेस और सेविंग की सर्विसेस देती हैं, लेकिन वो नियमों का पालन नहीं कर रही है. ऐसे हाई रिस्क कंपनियों पर आरबीआई सख्ती बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में वित्तीय नियामक फिनटेक कंपनियों की लापरवाही और नियमों की अनदेखी पर नकेल कस रहे हैं.

1 अप्रैल से लागू होंगे NPS के नए नियम, लॉगिन करने के लिए अब इस चीज की पड़ेगी जरूरत

 ऐसा इसलिए क्योंकि फिनटेक कंपनियां तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं. ऐसे में ग्राहकों के हितों की सुरक्षा करने के लिए नियामक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि फिनटेक कंपनियां नियमों का पालन करें. आरबीआई (reserve bank of india news) भारत में काम कर रही फिनटेक कंपनियों के काम के तरीके से नाराज है . ये फिनटेक कंपनियां न तो केवाईसी नियम का पालन कर रही है और न ही ग्राहकों का डेटा सुरक्षित रख रही है. इन कंपनियों पर नजर रखने के लिए आरबीआई कई कदम उठा रहा है. नियमित ऑनसाइट जांच से लेकर कंपनियों के ग्राहक असली हैं या नहीं इसकी निगरानी की जा रही है.