News hindi tv

Air Conditioning : रात को सोते समय बंद कर देना चाहिए AC, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

AC and Good Sleep : गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यही एक विकल्प है जो लोगों को गर्मी से तुरंत राहत देता है. लेकिन कभी-कभी एसी की ठंडी हवा हमारे लिए हानिकारक हो सकती हैं। जैसे कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो 24 घंटे एसी में रहते हैं। अगर आप भी AC लगवाने की सोच रहे हैं. तो आपको पता होना चाहिए कि लंबे समय तक एसी में रहने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। जानिए एक्सपर्ट्स ऐसा क्यों कहते हैं...
 | 
Air Conditioning : रात को सोते समय बंद कर देना चाहिए AC, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

NEWS HINDI TV, DELHI : गर्मी का मौसम शुरू होते ही ज्यादातर लोग अपने एयर कंडीशनर (air conditioner) की सर्विसिंग कराते हैं। जब चिलचिलाती गर्मी शुरू होती है तो कई लोग अपने घरों में दिन-रात एसी चलाते हैं। दरअसल, एयर कंडीशनर कमरे में मौजूद गर्मी को अवशोषित करके और ठंडी हवा छोड़ कर आपके कमरे को तेजी से ठंडा करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, जहां ज्‍यादा तापमान सोने में परेशानी पैदा करता है, वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि पूरी रात एसी चलाकर नहीं सोना चाहिए। नींद विशेषज्ञों का कहना है कि रातभर एसी चलाकर सोने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही इससे आपका बिजली बिल भी काफी ज्‍यादा आता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि रात भर एसी चलाने के नुकसान आपके कमरे को ठंडा रखने के नुकसान से कहीं ज्यादा हैं। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी रात पसीने में भीगकर सोना है। गर्मी के मौसम में रात में एसी बंद करना एक अजीब सुझाव लग सकता है। आख़िरकार, एक ठंडा कमरा सोने के लिए आदर्श वातावरण माना जाता है। शाम के समय एसी चलाने का खर्च भी कम हो जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि रात में एसी बंद करने से आपको बेहतर नींद और ऊर्जा बचत दोनों का लाभ मिलेगा।

AC एबंद करने से आएगी बेहतर नींद:

आपको बताते चलें कि रात की अच्छी नींद के लिए शयनकक्ष में शांत और आरामदायक वातावरण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार, एयर कंडीशनिंग (air conditioner) के कारण होने वाला बेहद कम तापमान वास्तव में आपकी नींद की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। होम इम्‍प्रूवमेंट और मेंटिनेंस स्‍पेशलिस्‍ट एल्विन पुलिंस के मुताबिक, कमरे का बहुत ज्‍यादा ठंडा होना रात में कंपकंपी और बेचैनी का कारण बन सकता है। इससे नींद पर बुरा असर पड़ता है। बेशक एसी और बिजली के पंखे हवा देते हैं, लेकिन वे धूल के कण, पराग और दूसरी तरह की एलर्जी भी फैलाते हैं। इससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। रात में एसी बंद करके आप अधिक सामान्य और प्राकृतिक नींद का वातावरण बना सकते हैं, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है और एलर्जी के जोखिम को कम करता है।

AC बंद होने से कम होगा दर्द व पीड़ा:

क्या आप जानते हैं कि रात को एसी बंद करके सोने से कई तरह के दर्द कम हो (raat ko sote samya AC band krna cahiye) सकते हैं। एसी या पंखे से मिलने वाली ठंडी हवा के कारण मांसपेशियों में तनाव पैदा हो सकता है। इससे जकड़न की समस्‍या पैदा हो सकती है। अगर आप पहले से ही जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं तो तेज एसी का इस्‍तेमाल करने से बचना चाहिए। नींद के दौरान शरीर की ओर सिर्फ पंखा चलाने से आपको राहत मिल सकती है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर विकल्‍प है। वहीं, गद्दा और तकिया समेत आपके बिस्तर का भी सही होना आपके शरीर को आराम देने के लिए बेहद जरूरी है।


ज्‍यादा खर्च से भी मिलेगी आपको राहत:

एसी बंद करने से बेहतर नींद और आराम जैसे फायदों के अलावा हर महीने के खर्च में भी बचत हो सकती है। हम सभी जानते हैं कि एसी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से बिजली का बिल बहुत ज्‍यादा आता है। ऐसे में गैर-जरूरी समय के दौरान एसी के इस्‍तेमाल को कम करने से अच्‍छी बचत हो सकती है। बिजली कंपनियां अक्सर रात में कम दरों पर विद्युत आपूर्ति की पेशकश करती हैं। इससे यह ऊर्जा बचाने और बिलों में कटौती करने का आदर्श समय बन जाता है। अगर आप एसी का सही समय पर इस्‍तेमाल करेंगे तो न केवल पैसों की बचत होगी, बल्कि हीटिंग व कूलिंग उपकरणों की दक्षता तथा उम्र में भी इजाफा होगा।


…तो फिर गर्मी से राहत कैसे मिलेगी:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप रात में अपने कमरे को ठंडा रखने के लिए एसी के अलावा दूसरे विकल्‍पों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आजकल बाजार में कई ब्रांड के कूलिंग बेड प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध हैं। ये आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। कूलिंग मैट्रेस, मैट्रेस प्रोटेक्‍टर और बांस से बनी चादरें ठंडी रहती हैं। इन उत्पादों को स्वाभाविक रूप से ठंडा रहने के लिए डिजाइन किया गया है, जो पसीने से मुक्त नींद सुनिश्चित करते हैं। दरअसल, सिर्फ एसी बंद कर देने से ही आपको अच्‍छी गुणवत्‍तापूर्ण नींद नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको दूसरे विकल्‍पों को अपनाना होगा। वहीं, साधारण पंखे भी आपके शरीर के तापमान को कम रखकर बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।


क्‍या AC बार-बार चालू और बंद करना सही:

एसी को बंद (turn off the ac) करने से लागत कम रखने में मदद मिलेगी। इसे बार-बार चालू और बंद करने से यूनिट कम अवधि के लिए कम गति से चलेगी। दरअसल, ऐसा करने से एयर कंडीशनिंग को पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। एसी को बार-बार चालू और बंद करने से यह अपनी पूरी कूलिंग कैपेसिटी (cooling capacity) तक नहीं पहुंच पाएगा। यह आपके एसी पर भी दबाव डाल सकता है और समय से पहले टूट-फूट हो सकती है। एसी का कम या सही समय पर इस्‍तेमाल आपकी सेहत और बचत के साथ ही पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।


रातभर AC चलाने से हो सकती हैं गंभीर समस्‍या:

रातभर एसी चलाकर सोने से आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ (puri raat AC chalana shi hai ya galt) सकता है। जनरल फिजिशियन डॉ। मोहित सक्‍सेना का कहना है कि सुबह 4 से 6 बजे के बीच शरीर का तापमान सबसे कम हो जाता है। अगर आप रातभर एसी चलाकर सोते हैं तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है। उनके मुताबिक, एसी में रातभर सोने से त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। दरअसल, एसी कमरे की हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है। इससे स्किन की नमी खत्म हो सकती है। यही नहीं, स्किन में रूखापन और खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है। रातभर एसी चलाने से सर्दी-जुकाम भी हो सकता है। डॉ। सक्‍सेना का कहना है कि रात के समय में हमारा शरीर निष्क्रिय अवस्था में होता है। लिहाजा, कमरे का तापमान कम होने पर आसानी से ठंड लग सकती है।


थकान के साथ हो सकती है सुबह की शुरुआत:

डॉ।सक्‍सेना कहते हैं कि एसी में रातभर सोने के कारण आपके शरीर को ताजा हवा नहीं मिल पाती है। ताजा हवा हमें ऊर्जावान बनाए रखने के लिए जरूरी है। घर में प्रॉपर वेंटीलेशन की कमी के कारण थकान महसूस होने लगती है। जब आप रातभर एसी में सोकर सुबह उठते हैं, तो आपको बहुत ज्‍यादा थकान भी महसूस हो सकती है। वहीं, लंबे समय के लिए ठंडे तापमान में सोने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा रातभर एसी में सोने के कारण हार्मोन का उत्पादन कम (Sleeping in AC overnight reduces the production of hormones) होता है। आपका शरीर डिहाइड्रेट भी हो सकता है। दरअसल, जब आप रातभर एसी में सोते हैं तो त्वचा के साथ-साथ मुंह और गले का पानी भी सूख जाता है।