News hindi tv

Delhi से एनसीआर के बीच चलेंगी एयर टैक्सी, जानिए कितना होगा किराया और कितनी मिनट में पूरा होगा सफर

Delhi news : आज हम दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खबर लेकर आए हैं7 दरअसल, हाल ही में जानकारी मिली हैं कि दिल्ली से एनसीआर के इस शहर के लिए जल्द ही एयर टैक्सी चलेंगी। और आपको बता दें कि इससे सिर्फ 7 मिनट में पूरा सफर तय हो जाएगा। तो आइए जान लेते हैं। इस एयर टैक्सी का किराया और कब से चलेंगी...
 | 
Delhi से एनसीआर के बीच चलेंगी एयर टैक्सी, जानिए कितना होगा किराया और कितनी मिनट में पूरा होगा सफर

NEWS HINDI TV, DELHI : Electric Air Taxi In India Route And Fare : भारत की अग्रणी एयरलाइन की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) ने भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी (All-electric air taxi) सेवा शुरू करने के लिए अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन के साथ सहयोग किया है। संयुक्त उद्यम का उद्देश्य दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यात्रा (Travel between Delhi and Gurugram) करने वाले लोगों को कुशल, पर्यावरण-अनुकूल हवाई यात्रा (Air travel) समाधान प्रदान करके शहरी परिवहन में क्रांति लाना है।

दिल्ली - गुरुग्राम हवाई टैक्सी सर्विस, कब होगी लॉन्च:-

यह महत्वाकांक्षी हवाई टैक्सी सर्विस 2026 की शुरुआत तक नई दिल्ली और गुरुग्राम के बीच शुरू हो पाएगी। यात्री राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में कनॉट प्लेस (Connaught Place) से सिर्फ सात मिनट में गुरुग्राम पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं। जो यात्रा के समय को काफी कम कर देगा और इन दो व्यस्त शहरों के बीच संपर्क को बढ़ाएगा।

आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ, एडम गोल्डस्टीन ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमेरिकी नियामक, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) (Federal Aviation Administration) के साथ चर्चा चल रही है, उन्होंने कहा कि उनके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। कंपनी को अगले साल प्रमाणन मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद वे भारत में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (Director General of Civil Aviation) के साथ प्रमाणन प्रक्रिया शुरू करेंगे।

अपनी जानकारी के लिए यह भी जान लें ईवीटीओएल (eVTOL) विमान, जिसे मिडनाइट एयरक्राफ्ट के नाम से जाना जाता है, में कम शोर स्तर और उन्नत सुरक्षा उपायों सहित प्रभावशाली विशेषताएं हैं। इसमें एक पायलट के अलावा चार यात्री बैठ सकते हैं। यह विमान एक आरामदायक और कुशल यात्रा (comfortable and efficient travel) का एक्सपीरियंस प्रदान करता है। हर विमान छह बैटरी पैक से लैस होगा। जो 30-40 मिनट में चार्ज हो जाता है। यानी यह मिनट की चार्जिंग पर लगभग एक मिनट की उड़ान भर सकता है।